29/03/2024

Top 5 Movies of SRK as Villain – क्या शाहरुख़ बनना चाहते थे फिल्मो में विलेन

Top 5 Movies of SRK as Villain

विलेन था बॉलीवुड का रोमांटिक हीरो

 Top 5 Movies of SRK as Villain – प्यार क्या है ? इसका जवाब वैसे तो किसी के पास नहीं है लेकिन फिल्म कुछ कुछ होता है में जब मिस ब्रगेंजा ने राहुल यानी रोमांस किंग शाहरुख खान से ये सवाल किया तो जवाब मिला “प्यार दोस्ती है। तब से लेकर आज तक लोग प्यार को दोस्ती का नाम देने लगे है।  दोस्तों Valentine week चल रहा है। इस रोमांटिक महीने के रोमांटिक वीक यानी Valentine week में किंग ऑफ़ रोमांस की बात न हो ऐसे कैसे हो सकता है, लेकिन इस बार कुछ अलग तरीके से, तो चलिए शरू करते है।
 Top 5 Movies of SRK as Villain
Top 5 Movies of SRK as Villain
शाहरुख खान का जब भी नाम ज़हन में आता है तो लोग उन्हें रोमांटिक सेनारिओ से जोड़ने लगते है। रोमांटिक फिल्मे हो तो शाहरुख की , रोमांटिक गाने हो तो शाहरुख के , रोमांटिक डायलॉग हो तो शाहरुख खान का और तो और प्रेम कहानी हो तो शाहरुख जैसी।  क्युकी आज के इस दौर में वैसा प्रेम कहाँ देखने को मिलता है आज कल प्रेम पैसे को देखता है। इसी लिए किसी ने सही कहा है की “We are the generation of broken heart and broken people.”
इनकी पत्नी गौरी खान तब से उनके साथ है जब शाहरुख , किंग ऑफ़ बॉलीवुड , किंग ऑफ़ रोमांस नहीं बने थे। दोनों ने साथ में संघर्ष देखा और कामयाबी भी  वैसे तो शाहरुख को रोमांटिक हीरो के तौर पर जाना जाता है लेकिन आज हम आपको बताएँगे आपको शाहरुख की टॉप पांच ऐसी  फिल्मे  जिसमे वो हीरो नहीं बल्कि मैं विलेन की तौर पर नज़र आये थे.
———————————————————————————————————————–
———————————————————————————————————————–
बॉलीवुड के किंग खान ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। रोमांटिक हीरो वाली उनकी इमेज भी दर्शकों के बीच काफी पॉपुलर है। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, दिल से और ‘देवदास’ जैसी फिल्मों से उन्होंने रोमांस किंग के रूप में सुर्खियां बटोरी हैं।
बात करे उनके द्वारा निभाए गए नेगेटिव किरदार की तो उस कड़ी में सबसे पहला नाम आता है फिल्म डर का।  जिसे देख कर दर्शक भी काफी दर गए थे। 1993 में किंग खान ने निर्देशक यश चोपड़ा के साथ मिलकर एक थ्रिलर ड्रामा फिल्म “डर” में एक सनकी जुनूनी एकतरफा प्रेमी का किरदार निभाया।
 Top 5 Movies of SRK as Villain
Top 5 Movies of SRK as Villain

डर 

इस फिल्म में शाहरुख के अलावा दमदार सनी देओल भी थे लेकिन सनी देओल का किरदार शाहरुख के किरदार के सामने फीका ही रहा। फिल्म में राहुल मेहरा के किरदार को जूही चावला के किरदार से एक तरफ़ा प्यार हो जाता है और फिर वो जूही को हर जगह फॉलो करता है और उसे पाने के लिए अजीब हरकते करता है। इस फिल्म के लास्ट में सनी और शाहरुख के बीच एक लम्बा फाइट सीन भी है।
राहुल मेहरा के इस किरदार ने उन्हें कई पुरस्कार दिलाए। “कक क क क किरण  तू सिर्फ मेरी हो” वो इसी फिल्म का डायलॉग है इस फिल्म को देखने के बहुत सी लड़कियों को शाहरुख से नफरत हो गयी थी. Top 5 Movies of SRK as Villain
 Top 5 Movies of SRK as Villain
Top 5 Movies of SRK as Villain

बाजीगर 

दूसरे नंबर पर बात करते है 1993 की क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘बाजीगर’ की जिसमे उन्होंने अजय शर्मा नाम के एक युवक की भूमिका निभाई है, जो उनके परिवार को नुकसान पहुंचाने वालों से बदला लेने की इच्छा से प्रेरित है। इस फिल्म में किंग खान के साथ काजोल और शिल्पा शेट्टी भी थीं. ‘बाज़ीगर’ में शाहरुख़ ने सीरियल किलर की भूमिका निभाई है जो बदला लेने के लिए किसी भी हद्द तक जा सकता है।
इस फिल्म के बाद शाहरुख खान ने न केवल दिलों पर कब्जा कर लिया, बल्कि दर्शकों को रातों के लिए बेचैन भी कर दिया। किताबें बहुत सी पढ़ी होंगी तुमने इस फिल्म का सुपर हिट गाना है और हार के जीतने वाले को बाज़ीगर कहते है वो डायलॉग है आज भी लोग पसंद करते है.
 Top 5 Movies of SRK as Villain
Top 5 Movies of SRK as Villain

अंजाम 

1994 में आई शाहरुख़ खान की फिल्म “अंजाम” ने भी दर्शकों के दिलो-दिमाग में सिहरन पैदा कर दी थी. इस फिल्म में शाहरुख़ नेगेटिव रोल में थे और उनके साथ माधुरी दीक्षित नज़र आई थीं.
————————————————————————————————————————-
————————————————————————————————————————-
शाहरुख खान की इस फिल्म “अंजाम”  में कोई लीड हीरो नहीं था. फिल्म की शुरुआत में लगता है कि शाहरुख की हीरो हैं, लेकिन आखिरी तक आते-आते ऐसे हालात हो जाते हैं कि वह खुद विलेन निकलते हैं. फिल्म में माधुरी दीक्षित लीड एक्ट्रेस थीं. दीपक तिजौरी ने माधुरी के पति का किरदार निभाया, जो कि ज्यादा लंबा नहीं था.
फिल्म 2.65 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी और इसने 9.66 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. हुई चोरी चने के खेत में इस फिल्म का ये गाना आज भी शादी वगेरा में सुनने को मिल जाता है .
 Top 5 Movies of SRK as Villain
Top 5 Movies of SRK as Villain

जोश

चौथे नंबर पर है फिल्म ‘जोश’ , साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘जोश’ में शाहरुख़ खान के साथ ऐश्वर्या राय और चंद्रचूर सिंह नज़र आए थे. इस फिल्म में शाहरुख़ नेगेटिव रोल में थे और उन्होंने ऐश्वर्या के भाई का किरदार निभाया था.
फिल्म जोश की कहानी गोवा के दो गैंग्स की कहानी है जहा अक्सर किसी न किसी बात को लेकर दोनों गुट टकराते रहते हैं। दोनों ने शहर के इलाके बांट रखे हैं लेकिन एक गैंग का लीडर प्रकाश (शरद कपूर) जब गोवा की एक जमीन पर आंखें जमाता है तो उसकी मैक्स डायस उर्फ मैक्सी (शाहरुख खान) से सीधी भिड़ंत होती है।
——————————————————————————————————————
——————————————————————————————————————
फिल्म में ऐश्वर्या राय और चंद्रचूर सिंह  का प्रेम भी दिखाया गया है। उसको लेकर भी दोनों गैंग्स में भिडंत होती है हलाकि फिल्म के आखिर में शाहरुख और शारद कपूर दोनों दुश्मनी भूलकर दोस्ती की शुरुवात करते है।  वैसे तो  इस फिल्म में कई गाने है जैसे हम भी है जोश में , मेरे खयालो की मलिक्का लेकिन हारे हारे हारे हम तो दिल से हारे  is most loved song of this movie.
 Top 5 Movies of SRK as Villain
Top 5 Movies of SRK as Villain

डॉन 

बॉलीवुड के असली डॉन तो अमिताभ बच्चन ही है  लेकिन उसके बाद जब डॉन फिल्म का रीमेक बनाया गया तो शाहरुख को भी डॉन के किरदार में लोगो ने खूब पसंद किया। 2011 में रिलीज हुई शाहरुख़ खान की फिल्म ‘डॉन 2’, अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘डॉन’ का रीमेक थी. शाहरुख़ ने इस फिल्म नें एक माफिया डॉन का किरदार निभाया था जिसे बेहद पसंद किया गया था।
हालही में डॉन 3 भी सुर्खियों में है बताया जा रहा है की इस फिल्म में डॉन की भूमिका में रणवीर सिंह दिखाई देने वाले है।  इस फिल्म को फरहान अख्तर डायरेक्ट और प्रोडूस करेंगे।  देखते है की फिल्म इंडस्ट्री का ये तीसरा डॉन कितना हिट होगा।
और आपको इनमे से  शाहरुख खान की कौन सी फिल्म अच्छी लगी जिसमे उन्होंने नेगेटिव किरदार निभाया है।

Tags

Facebook
WhatsApp
Telegram
LinkedIn