भारत के इन 16 गांवों को देखने के बाद शहर आपको बोरिंग लगने लगेंगे

भारत गावों का देश है। कहते हैं कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। आज भले ही भारत तेज़ी से आधूनिकीकरण की तरफ बढ़ रहा है, लेकिन फिर भी हमारे गांवों की खूबसूरती वही है जो हमेशा से रही है। आज हम आपको भारत के 16 सबसे खूबसूरत गांवों से रूबरू करा रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पेशकश ज़रूर पसंद आएगा।

1- दिसकित गांव, लद्दाख

the village known

लद्दाख की खूबसूरत पहाड़ियों के बीचों बीच बसा ये गांव बेहद खूबसूरत है। ये गांव 14वीं सदी में बसाया गया था। लद्दाख आने वाले पर्यटक इस गांव का भ्रमण ज़रूर करते हैं।

2- लैंडोर गांव, उत्तराखंड

Landore, Uttarakhand

मशहूर अंग्रेजी लेखक रस्किन बॉन्ड का गांव है लैंडोर गांव। ये बेहद खूबसूरत गांव उत्तराखंड की हरी-भरी पहाड़ियों के बीच बसा है। हालांकि आज ये गांव किसी कस्बे से कम नहीं है।

3- मलाना, हिमाचल प्रदेश

Mallana, Himachal Pradesh

अगर कुदरत की गोद में वक्त बिताना आपको पसंद है तो मलाना गांव आपके लिए एक बेहद शानदार जगह हो सकती है। ये गांव काफी रहस्यमई है। कहा जाता है कि इस गांव के निवासी सिकंदर महान के वंशज हैं। कहा जाता है कि इस गांव में लोकतंत्र सदियों पहले ही आ चुका था।

4- नाको, लाहोल स्पिति

Naco, Lahol Spiti

नाको गांव बेहद खूबसूरत गांव है। इस गांव को चांद का गांव भी कहा जाता है। ये गांव तिब्बत बॉर्डर के काफी नज़दीक है और तिब्बती संस्कृति की झलक इस गांव में देखने को मिल जाती है।

ये भी पढ़ें: आईएसआईएस के खिलाफ जंग लड़ रही हैं ये बहादुर और खूबसूरत कुर्द लड़ाकू महिलाएं

5- मालिनॉन्ग, मेघालय

Malinong, Meghalaya

ये गांव भारत का सबसे स्वच्छ गांव है। इस गांव में आपको हर तरफ हरियाली और सफाई देखने को मिल जाएगी। गांव के लोग भी अपने गांव की सफाई के प्रति काफी जागरूर हैं।

6- मजूली, असम

Majuli, Assam

ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर बसा ये गांव दुनिया का सबसे बड़ा नदीय द्वीप गांव है। मतलब ये गांव ब्रह्मपुत्र नदी के बीच में स्थित एक द्वीप पर बसा है। इस गांव के दोनों तरफ से होकर ब्रह्मपुत्र नदी बहती है। इस गांव तक पहुंचने के लिए छोटे जहाज और नावों की व्यवस्था है।

7- मंडावा, राजस्थान

Mandawa, Rajasthan

18वीं सदी में राजस्थान के अमीर व्यापारियों द्वारा बसाया गया मंडावा आज भले ही एक कस्बा बन चुका हो, लेकिन यहां के स्थानीय लोग आज भी इसे गांव ही मानते हैं। इस गांव में आपको राजस्थान के इतिहास की कई झलकियां देखने को मिल जाएंगी।

8- कसोल

Casol

कसोल यूं तो एक छोटा सा गांव है, लेकिन फिर भी ये एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं। इनमें सबसे अधिक तादाद इज़राइल के निवासियों की होती है।

9- ज़ीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश

Zero Valley, Arunachal Pradesh

इस गांव के निवासी कहते हैं कि इस गांव को कुदरत का आशीर्वाद प्राप्त है। ये गांव बेहद खूबसूरत और हरियाली से परिपूर्ण है।

10- गोकर्ण गांव, कर्नाटक

Gokarn Village, Karnataka

ये भी पढ़ें: आईएसआईएस के खिलाफ जंग लड़ रही हैं ये बहादुर और खूबसूरत कुर्द लड़ाकू महिलाएं

कर्नाटक के समुद्रतट पर बसा गोकर्ण गांव बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। ये गांव गोवा के नज़दीक स्थित है। ये गांव बेहद शांत और सुकून देने वाला है।

11- पूवर, केरल

Poore, Kerala

पूवर केरल की राजधानी त्रिवेंद्रम से महज़ 30 किलोमीटर दूर है। ये गांव आज भी बेहद खूबसूरत और हरा भरा गांव है।

12- खिमसर, राजस्थान

khimser rajesthan

अगर आप राजस्थान की संस्कृति और सभ्यता को बेहद करीब से देखना चाहते हैं तो ये गांव आपके लिए एकदम मुफीद है। थार रेगिस्तान के बीचों-बीच स्थित ये गांव भी बेहद खूबसूरत गांव है। इस गांव की शाम बेहद खूबसूरत मानी जाती है।

13- अगत्ती, लक्ष्यद्वीप

Agatti, Lakshadweep

अपने खूबसूरत समुद्रतटों के चलते ये गांव बेहद खूबसूरत गांव माना जाता है। इस गांव में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

14- अल्मोड़ा, उत्तराखंड

Almora, Uttarakhand

यूं तो अल्मोड़ा एक ज़िला है, लेकिन अल्मोड़ा के पास स्थित छोटे-छोटे गांवों को भी पर्यटक अल्मोड़ा ही कहकर पुकारते हैं। इन गावों की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी।

15- इडुक्की, केरल

Idukki, Kerala

केरल के पश्चिमी घाट का सबसे ऊंचा गांव है इडुक्की। ये गांव बेहद खूबसूरत और अपनी कुदरती देन को संजोय रखने में कामयाब गांव है।

16- याना, कर्नाटक

Yana, Karnataka

कर्नाटक के घने जंगलों के बीच स्थित ये गांव भी बेहद खूबसूरत गांव है। साह्यादरी की पहाड़ियों ने इस गांव को अपने बीचों-बीच बसने का मौका दिया, मतलब ये गांव भी काफी सुंदर गांव है।