भारत के इन 16 गांवों को देखने के बाद शहर आपको बोरिंग लगने लगेंगे

भारत गावों का देश है। कहते हैं कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। आज भले ही भारत तेज़ी से आधूनिकीकरण की तरफ बढ़ रहा है, लेकिन फिर भी हमारे गांवों की खूबसूरती वही है जो हमेशा से रही है। आज हम आपको भारत के 16 सबसे खूबसूरत गांवों से रूबरू करा रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पेशकश ज़रूर पसंद आएगा।

1- दिसकित गांव, लद्दाख

लद्दाख की खूबसूरत पहाड़ियों के बीचों बीच बसा ये गांव बेहद खूबसूरत है। ये गांव 14वीं सदी में बसाया गया था। लद्दाख आने वाले पर्यटक इस गांव का भ्रमण ज़रूर करते हैं।

2- लैंडोर गांव, उत्तराखंड

मशहूर अंग्रेजी लेखक रस्किन बॉन्ड का गांव है लैंडोर गांव। ये बेहद खूबसूरत गांव उत्तराखंड की हरी-भरी पहाड़ियों के बीच बसा है। हालांकि आज ये गांव किसी कस्बे से कम नहीं है।

3- मलाना, हिमाचल प्रदेश

अगर कुदरत की गोद में वक्त बिताना आपको पसंद है तो मलाना गांव आपके लिए एक बेहद शानदार जगह हो सकती है। ये गांव काफी रहस्यमई है। कहा जाता है कि इस गांव के निवासी सिकंदर महान के वंशज हैं। कहा जाता है कि इस गांव में लोकतंत्र सदियों पहले ही आ चुका था।

4- नाको, लाहोल स्पिति

नाको गांव बेहद खूबसूरत गांव है। इस गांव को चांद का गांव भी कहा जाता है। ये गांव तिब्बत बॉर्डर के काफी नज़दीक है और तिब्बती संस्कृति की झलक इस गांव में देखने को मिल जाती है।

5- मालिनॉन्ग, मेघालय

ये गांव भारत का सबसे स्वच्छ गांव है। इस गांव में आपको हर तरफ हरियाली और सफाई देखने को मिल जाएगी। गांव के लोग भी अपने गांव की सफाई के प्रति काफी जागरूर हैं।

6- मजूली, असम

ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर बसा ये गांव दुनिया का सबसे बड़ा नदीय द्वीप गांव है। मतलब ये गांव ब्रह्मपुत्र नदी के बीच में स्थित एक द्वीप पर बसा है। इस गांव के दोनों तरफ से होकर ब्रह्मपुत्र नदी बहती है। इस गांव तक पहुंचने के लिए छोटे जहाज और नावों की व्यवस्था है।

7- मंडावा, राजस्थान

18वीं सदी में राजस्थान के अमीर व्यापारियों द्वारा बसाया गया मंडावा आज भले ही एक कस्बा बन चुका हो, लेकिन यहां के स्थानीय लोग आज भी इसे गांव ही मानते हैं। इस गांव में आपको राजस्थान के इतिहास की कई झलकियां देखने को मिल जाएंगी।

8- कसोल

कसोल यूं तो एक छोटा सा गांव है, लेकिन फिर भी ये एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं। इनमें सबसे अधिक तादाद इज़राइल के निवासियों की होती है।

9- ज़ीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश

इस गांव के निवासी कहते हैं कि इस गांव को कुदरत का आशीर्वाद प्राप्त है। ये गांव बेहद खूबसूरत और हरियाली से परिपूर्ण है।

10- गोकर्ण गांव, कर्नाटक

कर्नाटक के समुद्रतट पर बसा गोकर्ण गांव बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। ये गांव गोवा के नज़दीक स्थित है। ये गांव बेहद शांत और सुकून देने वाला है।

11- पूवर, केरल

पूवर केरल की राजधानी त्रिवेंद्रम से महज़ 30 किलोमीटर दूर है। ये गांव आज भी बेहद खूबसूरत और हरा भरा गांव है।

12- खिमसर, राजस्थान

अगर आप राजस्थान की संस्कृति और सभ्यता को बेहद करीब से देखना चाहते हैं तो ये गांव आपके लिए एकदम मुफीद है। थार रेगिस्तान के बीचों-बीच स्थित ये गांव भी बेहद खूबसूरत गांव है। इस गांव की शाम बेहद खूबसूरत मानी जाती है।

13- अगत्ती, लक्ष्यद्वीप

अपने खूबसूरत समुद्रतटों के चलते ये गांव बेहद खूबसूरत गांव माना जाता है। इस गांव में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

14- अल्मोड़ा, उत्तराखंड

यूं तो अल्मोड़ा एक ज़िला है, लेकिन अल्मोड़ा के पास स्थित छोटे-छोटे गांवों को भी पर्यटक अल्मोड़ा ही कहकर पुकारते हैं। इन गावों की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी।

15- इडुक्की, केरल

केरल के पश्चिमी घाट का सबसे ऊंचा गांव है इडुक्की। ये गांव बेहद खूबसूरत और अपनी कुदरती देन को संजोय रखने में कामयाब गांव है।

16- याना, कर्नाटक

कर्नाटक के घने जंगलों के बीच स्थित ये गांव भी बेहद खूबसूरत गांव है। साह्यादरी की पहाड़ियों ने इस गांव को अपने बीचों-बीच बसने का मौका दिया, मतलब ये गांव भी काफी सुंदर गांव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here