80 की उम्र में इस भाई-बहन ने जो किया उसे जानकर दुनिया हैरत में है

Foreign

अक्सर कहा जाता है कि सफलता उम्र की मोहताज नहीं होती. ऐसा भी कहा जाता है कि यह किसी भी उम्र में, किसी भी व्यक्ति को मिल सकती है, जिसके अंदर कुछ करने की प्रबल इच्छा हो. आज हम आपको एक ऐसे ही भाई-बहन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी उम्र को पीछे छोड़ते हुए एक अनोखा कारनामा कर दिखाया है.

अमेरिका के डेनवर में रहने वाले 95 वर्षीय जॉर्ज रेमिरेज और 94 वर्षीय उनकी बहन एनिटा रेमिरेज ने एक साथ हाई स्कूल की डिग्री हासिल की है. इन दोनों बुजुर्गों ने करीब 80 साल का लंबा समय बीत जाने के बाद अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की है.

जॉर्ज रेमिरेज अपनी बीत चुकी जिंदगी के बारे में बताते हैं कि वह द्वितीय विश्व युद्ध का समय था. मैं अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़कर घर आया तो पिताजी ने कहा कि तुम ज्यादा दिनों तक इस तरह नहीं रह सकते हो. तुम्हें नौकरी करनी पड़ेगी.

पिताजी के कहने पर जॉर्ज रेमिरेज ने अमेरिकी आर्मी ज्वाइन कर ली और टैंक ड्राइवर की नौकरी करने लगे. इस दौरान वो फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी भी गये. बाद में जब वो घर लौटे तो उन्होंने शादी कर ली. फिलहाल उनके सात बच्चे हैं. उनके सभी बच्चे हाई स्कूल पास हैं. उनमें से चार तो कॉलेज की डिग्री भी हासिल कर चुके हैं.

वहीं, जॉर्ज की बहन एनिटा रेमिरेज ने 15 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ दी थी. उसके बाद उन्होंने घर संभालना शुरू कर दिया. बाद में उनकी भी शादी हो गई. फिलहाल वह तीन बच्चों की मां हैं, जिनमें से दो बच्चों ने कॉलेज की डिग्री हासिल की है.

जॉर्ज और एनिटा ने अपने परिवार और देश के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ी थी. अब करीब आठ दशकों के बाद उन्होंने फिर से उसी स्कूल (मैनुअल हाई स्कूल) से अपनी पढ़ाई शुरू की और क्रमश: 95 और 94 वर्ष की आयु में डिग्री हासिल की.

ये भी पढ़ें : सांसद बनने के बाद नुसरत जहां अब डेस्टिनेशन वेडिंग की कर रही तैयारी