व्यापक रूप से बैकलैश प्राप्त करने के बाद, मैट्रिमोनियल वेबसाइट ने अपने स्किन टोन फ़िल्टर को हटा दिया

एक महिला की याचिका ने Shaadi.com को एक मैट्रिमोनियल वेबसाइट बना दिया, हाल ही में उनकी स्किन टोन फ़िल्टर हटा दें। विकल्प स्पष्ट रूप से उपयोगकर्ताओं को त्वचा टोन के आधार पर एक साथी चुनने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ताओं द्वारा बहुत अधिक दबाव प्राप्त करने के बाद वेबसाइट द्वारा यह कदम उठाया गया था।

बीबीसी के अनुसार, ऑनलाइन याचिका हेतल लखानी ने मारी थी, जो मेघन नागपाल के साथ यूएसए के डलास में रहती थी, जो साइट पर एक साथी की तलाश कर रहा था।

Shaadi.com ने कहा कि फ़िल्टर “किसी भी उद्देश्य की पूर्ति नहीं कर रहा था” और “उत्पाद मलबे जिसे हम हटाने से चूक गए थे”। लेकिन जब उपयोगकर्ता वेबसाइट में शामिल हुए, तो उन्हें अपनी स्किन टोन की छाया बताने के लिए कहा गया, जिससे लोगों को इसके आधार पर संभावित भागीदारों को खोजने में मदद मिली।

मेघन ने बीबीसी को बताया कि जब उन्होंने फ़िल्टर के बारे में Shaadi.com से संपर्क किया, तो एक प्रतिनिधि ने उन्हें बताया “यह अधिकांश माता-पिता द्वारा आवश्यक फ़िल्टर है”।

हेतल ने बीबीसी को बताया, “जब मेघन ने इसे हमारे समूह पर साझा किया, तो मैं वास्तव में हैरान रह गई क्योंकि एक कंपनी की सामाजिक जिम्मेदारी होती है।” “मैं इस तरह से निपटना चाहता था जिससे फर्क पड़ सकता था, इसलिए मैंने एक याचिका शुरू की। और यह सिर्फ जंगल की आग की तरह लग रहा था। 14 घंटे के भीतर हमारे पास 1,500 से अधिक हस्ताक्षर थे। लोग बहुत खुश थे कि हम इस मुद्दे को उठा रहे थे।”

इसके बाद, Shaadi.com ने रात भर फ़िल्टर को हटा दिया।

मेघन ने कहा, “वैश्विक स्तर पर दक्षिण एशियाई समुदाय के भीतर समानता को बढ़ावा देने के अंतिम लक्ष्य में यह सिर्फ एक छोटा कदम है।” हेतल ने कहा, “मेरे पास मेरे कुंवारे लोग हैं, मेरे पास मेरे स्वामी हैं। लेकिन अगर कोई स्किन टोन मुझ से दूर ले जा सकता है – तो यह सबसे बुरा होगा। लोगों के पास अपनी पूर्वाग्रह हैं। लेकिन एक कंपनी को उस संस्कृति को विकसित नहीं करना चाहिए।”

उन्होंने ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन का समर्थन करते हुए निष्पक्षता क्रीम का समर्थन करने के लिए बॉलीवुड हस्तियों की आलोचना की। नस्लवाद और उपनिवेशवाद पर एक उग्र बहस दुनिया भर में हो रही है। इस वजह से कई बॉलीवुड हस्तियों और कंपनियों को बाहर बुलाया गया है।

Shaadi.com में मार्केटिंग के निदेशक ने बीबीसी को बताया, “हम वास्तव में मानते हैं कि प्यार सभी आकार और रंगों में आता है। और हमें भारत के एक क्रॉस-सेक्शन का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है – यह भारत की कुछ बहुत कम कंपनियों के बारे में गर्व कर सकता है।”