नोएडा की सड़कों पर पहली बार नज़र आए बापू, दिया इतना प्यारा संदेश

नोएडा विकास प्राधिकरण की तरफ से सीएसआर यानि कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सबिलिटी के तहत, सेक्टर 6 के औद्योगिक क्षेत्र में संदीप पेपर मिल नाम की सभी दीवारों पर खूबसूरत चित्रकारी कराई गई है। इस चित्रकारी के ज़रिए क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता का संदेश देने का प्रयास किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नोएडा की स्थापना 1976 में हुई थी और तब से लेकर अब तक यहां महात्मा गांधी की ना तो कोई मूर्ति और ना ही कोई पेंटिग बनाई गई थी।

swatch bharat

महात्मा गांधी को स्वच्छता का प्रतीक माना जाता है। महात्मा गांधी से जुड़ी चीज़ों और उनके चश्मे की तस्वीर बनवाई गई है। नोएडा विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी के अनुसार, जिस जगह पर महात्मा गांधी की ये तस्वीरें बनवाई गई हैं, उस जगह से बड़ी संख्या में ट्रैफिक गुज़रता है। इस ट्रैफिक को ध्यान में रखते ही यहां पर ये पेंटिग्स बनवाई गई हैं। ताकि लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें।
gandhi ji

ये भी पढ़ें: इन्हें देखकर इनके माता-पिता भी खा जाते हैं धोखा, मिलिए दुनिया की सबसे खूबसूरत जुड़वा बहनों से

इन पेंटिग्स को बनाने वाले कलाकारों के अनुसार, उनका उद्देश्य इन चित्रों द्वारा महात्मा गांधी के विचारों को याद दिलाकर स्थानीय लोगों और इलाके में आने वाले अन्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है।

gandhi poster

इन पेंटिग्स को न्यू आर्ट नाम की एक संस्था ने बनाया है। इस संस्था के सह संस्थापक प्रतीक सचान कहते हैं कि बीती 1 जनवरी को इन पेंटिग्स को बनाने का कार्य शुरू किया गया था। स्थानीय लोगों को उनकी बनाई महात्मा गांधी की ये पेंटिंग्स पसंद आ रही हैं और लोग उनके इस कार्य की तारीफें कर रहे हैं।

clean city