आखिर क्यों बेयर ग्रिल्स के पुराने एपिसोड पर उठे थे सवाल

टीवी के सबसे फेमस सर्वाइवल शो मैन vs वाइल्ड का कम से कम एक एपिसोड तो सभी ने देखा ही होगा. इस शो को टीवी पर शुरू हुए कई साल हो गए हैं. अब इसे शो की खूबी ही कह लें कि जंगल में बेयर ग्रिल्स के रोमांचक सफर को दुनियाभर में खूब पसंद किया जाता है.

शो में बेयर ग्रिल्स बड़े-बड़े खतरों से निपटते और खतरनाक जंगल, पहाड़ों में जिंदगी के लिए अलग-अलग तरीकों से जूझते नजर आते हैं. लेकिन लेकिन कई बार शो में सर्वाइल को लेकर बेयर के तरीकों पर सवाल उठे हैं.

अमेरिकी वेबसाइट लूपर के मुताबिक, बेयर ग्रिल्स कोई सर्वाइवल एक्सपर्ट नहीं हैं. इस शो के साल 2006 में शुरू होने पहले बेयर यूके मिलिट्री के 21वें SAS डिवीजन का हिस्सा थे.

बेयर ने कम उम्र में कुछ अद्भुत एडवेंचर जैसे 23 साल की उम्र में माउंट एवेरेस्ट चढ़ना और जमीन से 25,000 फुट ऊपर एक हॉट-एयर बलून में डिनर पार्टी होस्ट करने जैसी चीजें जरूर की थीं. भले ही ये दोनों बातें तारीफ करने लायक हैं, लेकिन ये सर्वाइवल एक्सपर्ट की श्रेणी में नहीं आती हैं.

 बेयर ग्रिल्स पर एक बहुत पुराने शो को लेकर आरोप लगे कि वो एडवेंचर के दौरान जगलों और पहाड़ों में रहते ही नहीं हैं.

बेयर की टेक्निक्स पर भी सवाल उठे और कहा गया कि जो सर्वाइवल टेक्निक्स बेयर सिखाते हैं, वो फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. एक एपिसोड में बेयर ने बताया था कि कैसे हाथी के गोबर से पानी निकालकर पिया जा सकता है. एक शो सर्वाइवरमैन के इंस्ट्रक्टर लेस स्ट्रॉयड ने रेडिट पर बताया कि ऐसा करना मुमकिन ही नहीं है.

इसके अलावा बेयर ग्रिल्स का उछल-कूदकर पहाड़ों से उतरना और हर मौके पर अपने शरीर को गीला कर लेना बचने के लिए बिल्कुल सही तरीके नहीं हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो पहाड़ों पर उछल-कूद करके उतरने के बजाए आराम से उतरना चाहिए. अगर आपके पैर में किसी भी प्रकार की चोट लगी तो आप कभी भी अपनी सिचुएशन से बाहर नहीं निकल पाएंगे. इसके अलावा शरीर को जल्दी से गीला करना एकदम खराब आइडिया है. शरीर के गीले होने पर आपको हाइपोथर्मिआ की शिकायत हो सकती है.

शो के कुछ सीन्स के नकली होने की बात को बेयर ग्रिल और डिस्कवरी चैनल ने माना भी था. बेयर ने बीबीसी से बातचीत करते हुए माफी मांगी थी और कहा था कि अगर इस सीरीज में कुछ भी मिसलीडिंग लगा तो उन्हें इस बात का खेद है. इसके अलावा डिस्कवरी चैनल ने माना था कि शो में कुछ चीजें नेचुरल नहीं थीं और वे अगली बार से इसे बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे.