बेकार पड़े कंटेनर में बना दिया आलीशान घर, इनके दिमाग की दाद देनी पड़ेगी

रहने के लिए घर हर इंसान की ज़रूरत होती है। कहते हैं कि सिर पर अगर छत ना हो, तो जीवन बिताना बेहद मुश्किल हो जाता है। पैसे वाले लोग अपने लिए आलीशान महलनुमा घर बनाकर रहते हैं तो वहीं कुछ लोग दुनिया में ऐसे भी हैं, जो बेकार पड़ी चीज़ों से ही अपने लिए आशियाना तैयार कर लेते हैं।
कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है अमेरिका के टेक्सस के रहने वाले एक आर्किटेक्ट ने। इस आर्किटेक्ट ने एक पुराने बेकार पड़े शिपिंग कंटेनर का इस्तेमाल करके, इसे एक आलीशान घर में तब्दील कर दिया है। इस घर में सभी तरह की सुख सुविधाएं मौजूद हैं। इस घर को देखकर लोग काफी हैरान हैं। लोग कहते हैं कि एक बेकार पड़े कंटेनर का इतना शानदार इस्तेमाल किसी ने भी नहीं सोचा था।
आपको बता दें कि अमेरिका में आसमान छूती मंहगाई के कारण बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके लिए अपना कोई घर खरीदना किसी नामुमकिन से सपन की तरह है। यही वजह है कि लोग इस कंटेनर वाले घर को देखकर अपने लिए भी संभावनाएं तलाशने लगे हैं।

इसे बनाने वाले आर्टिटेक्ट का कहना है कि एक शिपिंग कंटेनर में ऐसा घर बनवाने का खर्चा एक कंक्रीट के घर में होने वाले खर्च के मुकाबले आधे से भी कम हो जाता है। ऐसे में लोग इस शिपिंग कंटेनर घर में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं।

अमेरिका के कई बंदरगाहों पर लाखों की संख्या में ऐसे बेकार शिपिंग कंटेनर मौजूद हैं। ऐसे में लोगों को एक नए बिजनेस और गरीबों को कम खर्च में एक शानदार आसियाना मिलने की उम्मीद काफी जगी है।
अमेरिका के इस आर्किटेक्ट का ये कारनामा देखकर दुनिया के कई अन्य देशों में भी लोग शिपिंग कंटेनर का ऐसा ही उपयोग करने की तैयारी कर चुके हैं। रूस, न्यूज़ीलैंड, कजाखिस्तान इत्यादि देशों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

कम खर्च में आधूनिक सुख-सुविधाओं से लैस ऐसे छोटे मकानों में लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here