इस विधि से करनी चाहिए भगवान विष्णु की पूजा

जैसा की आप जानते हैं कि गुरुवार का दिन भगवान बृहस्पति माहाराज का होता है। इस दिन इनकी पूजा विषेश रूप से की जाती है। भगवान बृहस्पति माहाराज का दूसररा नाम भगवान विष्णु तो आमतौर पर गुरुवार के दिन पूजा करने से भगवान विष्णु खुश होते हैं और मनचाहा वरदान भी देते हैं। कृपया गुरुवार के दिन पूजा करने के लिए पीले कपड़े पहनने विशेष रूप से ध्यान रखिये।पूजा में सभी चीजें पीले रंग की ही उपयोग में लानी चाहिए। वहीं दूसरी तरफ आपको कुछ चीजों का परहेज करना पड़ता है। चलिए आपको बतातें है कैसे की जाती है गुरुवार की पूजा जिससे घर में शुख समृद्धि आती है।

Image result for इस विधि से करनी चाहिए भगवान विष्णु की पूजा

तो यदि आपको गुरुवार के दिन भगवान विष्णु का करना है पूजन तो जानिए इस विषेश प्रकार की विधि-

सबसे पहले सुबह उठकर स्नान के बाद पिला वस्त्र पहले फिर उसके बाद पीले फूल और गुड़ चने की दाल को एक साथ मिला कर उसका प्रसाद बना ले। इस प्रसाद को आप भगवन को अर्पण कर व उन पर चड़ा कर उनकी पूजा करें। इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होकर अपना आशीर्वाद आपके घर पर सदा बनाए रखेंगे। गुरुवार की पूजा विधि-विधान के अनुसार की जानी चाहिए। बृहस्पति देव की पूजा पीली वस्तुएं, पीले फूल, चने की दान, पीली मिठाई, पीले चावल आदि का भोग लगाकर की जाती है। केले के पेड़ के पास बैठ कर भगवान बृहस्पति की तस्वीर रखकर पूजा की जाती है।

Image result for इस विधि से करनी चाहिए भगवान विष्णु की पूजा

यदि आपको संपूर्ण रूप से पूजा करनी हैल तो आपको पूजा के लिये भगवान बृहस्पति देव की व्रत आथव कथा पढ़ कर उनकी पूजा पूर्ण करनी होगी। यदि अगर गुरुवार को व्रत रखते हैं तो उन चीज़ों का इस्तेमाल ना करें जिसका इस्तेमाल पूजा में करते हैं। विशेष रूप से ध्यान रखें कि खेले का सेवन ना करें क्योकि पूजा के वक्त केले का प्रयोग किया जाता है। उस दिन पीली वस्तु दान ज़रूर करें ऐसे करने से मन को शांति और घर में सुख आता है।

Image result for इस विधि से करनी चाहिए भगवान विष्णु की पूजा