Breaking news! भारत-अमेरिका का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू, 18 सितंबर तक रहेगा जारी

भारत और अमेरिका के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास शुक्रवार को वाशिंगटन में शुरू हुआ. यह सैन्य अभ्यास दोनों देशों के बीच जारी रक्षा सहयोग का हिस्सा है. इसका आयोजन ज्वॉइंट बेस लुईस मैककार्ड, वाशिंगटन में किया गया.

इस सैन्य अभ्यास को ‘युद्ध अभ्यास 2019’ नाम दिया गया है. यह अभ्यास भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त रूप से चलने वाले सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग प्रयासों में से एक है. यह 18 सितंबर को खत्म होगा. अधिकारियों ने कहा कि भारत और अमेरिका की सेनाएं संयुक्त रूप से अच्छी तरह से विकसित अभियानों की एक श्रृंखला प्रशिक्षित और क्रियान्वित करेंगी. जिससे अभ्यास के दौरान विभिन्न प्रकार के खतरों को निष्प्रभावी कर सकें.

इसके आखिर में दोनों देशों के जरिए संयुक्त राष्ट्र के मैनडेट के तहत एक संयुक्त अभ्यास किया जाएगा. दोनों पक्षों के जानकार परस्पर लाभ के लिए कई विषयों पर एक दूसरे के अनुभवों को साझा करेंगे और अकादमिक और सैन्य विषयों पर चर्चा करेंगे. यह अभ्यास का 15वां संस्करण है. यह बारी-बारी से भारत और अमेरिका में आयोजित होता है.

इस को लेकर एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘युद्ध अभ्यास 2019’ शुरू हो गया है. जो कि 18 सितंबर तक जारी रहेगा. यह सबसे बड़े संयुक्त सैन्य अभ्यासों में से एक है. यह भारत-अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की कोशिश है.’