3 बेस्ट डेस्टिनेशंस आपके बजट में

 

घूमना हम सब को अच्छा लगता है, लेकिन हमेशा एक ही सवाल की कहाँ जाएं? तो आज हम कर देते हैं आपकी हेल्प। खबरचौराहा का खोजी पत्रकार खोज है आपके लिए ये तीन जगहें आपके बजट में भी होंगी और यादो में भी हमेशा के लिए रहेंगी।

डलहौजी

डलहौजी – हिमाचल प्रदेश
-धौलाधार पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित खूबसूरत शहर डलहौजी, एक खूबसूरत पहाड़ी स्थल है। ये पांच पहाड़ो के बीच बसा, चम्बा जिले में आता है. जिसे 1854 में उस समय के वायसराय लॉर्ड डलहौजी ने बसाया था. इस पहाड़ी जगहों पर अंग्रेज़ वेकेशन के लिए आते थे. आप यहां घूमने का प्लान कम बजट में बना सकते हैं।सेंट पैट्रिक चर्च,लक्ष्मीनारायण मंदिर, कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य, मणिमहेश यात्रा और पंचफुल्ला पर आप अपनी डलहौज़ी की वेकेशन को यादगार बना सकते हैं.
सी लेवल से 2036 मीटर ऊँचा, दिल्ली से पठान कौठ होते हुए सड़क से जा सकते हैं. पठानकोठ और गग्गल एयरपोर्ट तक आप फ्लाइट से भी सकते हैं और उसके बाद सड़क से डलहौज़ी।

 

इस स्कीम में मिलेगा सस्ता आई फ़ोन

काठमांडू

काठमांडू – नेपाल
नेपाल, एक ऐसा शहर जहाँ इंडियंस का जाना बहुत आसान है. सी लेवल से 1300 मीटर की ऊंचाई पर, काठमांडू एक मौसम, खूबसूरत वादियां और पॉकेट फ्रेंडली डेस्टिनेशन है. घूमने के लिए पशुपतिनाथ मंदिर,अशोक विनायक मंदिर, हनुमान ढाेका (हनुमद् द्वार), जगन्नाथ मंदिर के साथ और भी ढेर सारे मंदिर हैं. मंदिरो के साथ यहां दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर माउंट एवरेस्ट भी है.
काठमांडू के लिए आप दिल्ली से फ्लाइट ले सकते हैं, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश से बस की जर्नी भी कर सकते हैं.

माऊंट आबू

माऊंट आबू – राजस्थान
वैसे तो राजस्थान अपनी गर्मी के लिए मशहूर है. लेकिन माउंट आबू, उस मिथ को तोड़ता है. पहाड़ो के स्टेट राजस्थान में माऊंट आबू 1220 मीटर ऊँचा है. आप दिलवाड़ा मंदिर, अचलगढ़ किला, नक्की झील, गोमुख मंदिर, माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य घूम सकते हैं. मायतन आबू के सबसे पास उदयपुर है, जहाँ से लोग टैक्सी या अपनी कार से पहुचंते हैं, अजमेर और अहमदाबाद से आबू रोड रेलवे स्टेशन भी जा सकते हैं.