गोरखपुर से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले शख्स होंगे कैप्टन धर्मवीर, नहीं हैं किसी पहचान के मोहताज

उसे गुमां है उसकी मुहब्बत पर
मुझे फ़क्र है अपनी मुहब्बत पर

उसे मेरी हर अदा पसंद है
और मुझे सरहद की हवा पसंद है

मैट्रो सिटी में कैप्टन धर्मवीर किसी पहचान के मोहताज नहीं है। इन्होंने शॉर्ट सर्विस कमिशन में ६ साल सेना की सेवा करने के बाद कॉरपोरेट सेक्टर में अपने आप को जिस तरह से स्थापित किया वह आज के युवाओं के लिए एक मिसाल है। कैप्टन धर्मवीर गोरखपुर के रहने वाले हैं। कैप्टन ने अपनी शुरुआती शिक्षा गोरखपुर के राजकीय जूबिली इंटर कॉलेज से करके JNU से अपनी स्नातक की पढ़ाई की।

देश की सेवा में लिप्त रहे कैप्टन का जीवन हमेशा से रोमांचकारी तथ्यों से भरा रहा जिसकी वजह से उन्होंने कई साहसी मुकाम हासिल किए। आपको बताते चलें कि कॉरपोरेट में अपना सिक्का जमाने वाले कैप्टन धर्मवीर हाफ मैराथन दौड़ने का अर्ध शतक लगा चुके हैं इतना ही नहीं वह 8 फुल मैराथन पूरा भी कर चुके हैं।

बहरहाल वह अपनी लिस्ट को यहीं सीमित नहीं रखना चाहते हैं। जिसके चलते वह अब जल्द ही माउंट एवरेस्ट चढ़ने की तैयारी कर रहे हैं।

परिवारिक पृष्ठभूमि की बात करें तो कैप्टन धर्मवीर गोरखपुर ग्रामीण विधायक श्री विपिन सिंह के कजिन हैं मगर इनकी सादगी के सभी दीवाने हैं। कैप्टन धर्मवीर जिंदगी के हर एक पल को भरपूर जीते हैं। उनके हारले डेविड्सॉन के चर्चे पूरे शहर में चर्चित हैं।

कैप्टन धर्मवीर ने बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार के साथ खूब खेल खेला था। वह खतरों के खिलाड़ी सीजन-1 के रनर-अप भी रहे थे। इनकी फिटनेस के दीवाने खुद अक्षय कुमार भी थे। इतना ही नहीं इन्होंने शाहरुख खान के साथ जोर का झटका शो में काम करके भी खूभ सुर्खियां बटोरी थी। टेलीवीजन जगत में इनका सफर यहीं नहीं रुका 2008 में कैप्टन एक बार फिर बिंदास चैनल पर प्रकाशित होने वाले शो D3 Commando Force: Dadagiri Against Terrorism में नजर आए।

गौरतलब है कि इन दिनों कैप्टन अपनी धर्मपत्नी सुनिता और दो जुड़वा बच्चों जूनी, सौर्य के साथ गुरुग्राम में रहते हैं। कैप्टन बचपन से ही बेहद तेज दिमाग एवं हरफनमौला थे, क्रिकेट के प्रति उनका लगाव पूरे परिवार के चर्चा का विषय हुआ करता था। वर्कफ्रंट की बात करें तो कैप्टन धर्मवीर को उनकी उपलब्धियों की वजह से Tuffman Tegofit का ब्रांड ऐम्बैसडर भी घोषित किया गया है।