Causes Of High Uric Acid: देर तक भूखा रहना, मोटापा और रेड मीट का सेवन बना सकता है आपको हाई यूरिक एसिड का मरीज

High Uric Acid Causes And Treatment: हाई यूरिक एसिड तब होता है जब शरीर प्यूरीन नामक एक रसायन के टूटने से अधिक मात्रा में यूरिक एसिड का उत्पादन करता है. यूरिक एसिड ब्लड में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है. यह तब बनता है जब शरीर प्यूरिन नामक रसायन को तोड़ता है. डाइट और जीवन शैली में बदलाव के परिणामस्वरूप हाई यूरिक एसिड लेवल की समस्या तेजी से तेजी से बढ़ रही है. कभी-कभी दुर्लभ आनुवंशिक विकार बहुत अधिक यूरिक एसिड के स्तर को जन्म दे सकते हैं. अन्य अपेक्षाकृत दुर्लभ कारणों में ट्यूमर, कुछ दवाएं और विटामिन की कमी शामिल हैं. ऐसे में हाई यूरिक एसिड का इलाज करना जरूरी है. कई लोग यूरिक एसिड के लिए नेचुरल उपायों की तलाश करते हैं. अगर आप आसानी से यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत है. अधिकांश यूरिक एसिड ब्लड में घुल जाता है, किडनी से गुजरता है और शरीर से मूत्र के जरिए बाहर निकल जाता है. प्यूरीन से भरपूर फूड्स और ड्रिंक यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में इसमे शामिल है:

  • सी फूड (विशेषकर साल्मन, झींगा, और सार्डिन)
  • लाल मांस
  • ऑर्गन मीट जैसे लीवर
  • हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और शराब के साथ भोजन और ड्रिंक
  • बहुत देर तक भूखे रहने से भी यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या हो सकती है.
  • मोटापा कई बीमारियों की जड़ है. कई बार यह भी यूरिक एसिड बढ़ने की वजह बन सकता है.

अगर बहुत अधिक यूरिक एसिड शरीर में रहता है, तो हाइपरयुरिसीमिया नामक एक स्थिति पैदा हो जाती है. हाइपरयुरिसीमिया से यूरिक एसिड के क्रिस्टल बन सकते हैं. ये क्रिस्टल जोड़ों में बस सकते हैं और गठिया का कारण बन सकते हैं, गठिया का एक रूप जो बहुत दर्दनाक हो सकता है. वे किडनी में भी बस सकते हैं और किडनी की पथरी का निर्माण कर सकते हैं.

अगर इसे अनकंट्रोल छोड़ा जाए तो हाई यूरिक एसिड लेवल स्थायी हड्डी, जोड़ और ऊतक क्षति, किडनी की बीमारी और हृदय रोग का कारण बन सकता है. शोध तो यहां तक बताते हैं कि हाई यूरिक एसिड लेवल और टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और फैटी लीवर रोग के बीच एक कड़ी है.

fhj9nntgHigh Uric Acid Causes: हाई यूरिक एसिड प्यूरीन वाले फूड्स खाने से भी होता है

हाई यूरिक एसिड और गाउट का निदान कैसे किया जाता है? | How Is High Uric Acid And Gout Diagnosed?

यूरिक एसिड लेवल को बैलेंस करने के लिए एक ब्लड टेस्ट किया जाता है. अगर आप एक किडनी की पथरी से परेशान हैं हाई ब्लड यूरिक एसिड लेवल का पता लगाना गठिया के निदान के समान नहीं है. निश्चित गाउट का निदान करने के लिए, यूरिक एसिड क्रिस्टल को सूजन वाले जोड़ से तरल पदार्थ में देखा जाना चाहिए या हड्डियों और जोड़ों की विशेष इमेजिंग (अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे या कैट स्कैन) द्वारा देखा जाना चाहिए.

उच्च यूरिक स्तर का इलाज कैसे किया जाता है? | How Is The Treatment Of High Uric Levels?

अगर आपको गाउट का दौरा पड़ रहा है, तो सूजन और दर्द को कम करने के लिए दवा का उपयोग किया जा सकता है. आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए, लेकिन शराब और मीठे शीतल पेय से बचें.

किडनी की पथरी मूत्र में शरीर से बाहर निकल सकती है. अधिक तरल पदार्थ पीना जरूरी है. रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पीना सबसे अच्छा है.

आपका डॉक्टर दवाओं को भी लिख सकता है जो मूत्रवाहिनी में मांसपेशियों को शिथिल करके पथरी को पार करने में मदद करती है, मूत्र जो किडनी से मूत्राशय तक जाने के लिए गुजरता है.

क्या हाई यूरिक एसिड लेवल को मैनेज और रोका जा सकता है? | Can High Uric Acid Levels Be Managed And Prevented?

हाई यूरिक एसिड लेवल को मैनेज किया जा सकता है और रोग मैनेजमेंट के दीर्घकालिक कार्यक्रम के साथ जोड़ों के दर्द को नियंत्रित और रोका जा सकता है. आपका डॉक्टर यूरिक एसिड क्रिस्टल के जमाव को कम करने के लिए दवाओं को लिख सकता है.

उच्च यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करने के अन्य तरीकों में शामिल हैं:

  • वजन कम करना, अगर आवश्यक हो
  • फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, ऑर्गन मीट, रेड मीट, मछली और मादक पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें.