CLAT 2020: स्थगित नहीं हुआ क्लैट एग्जाम, तय शेड्यूल पर होगी परीक्षा, जानिए ए़डमिट कार्ड से जुड़ी अहम जानकारी

CLAT 2020 परीक्षा 7 सितंबर को दोपहर 2 से 4 बजे के बीच आयोजित की जाएगी. पहले क्लैट एग्जाम 22 अगस्त को होने वाला था. लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. अब CLAT 2020 एग्जाम अपने नए तय शेड्यूल के अनुसार 7 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. बता दें कि क्लैट परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर एक फेक नोटिस वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि 7 सितंबर को होने वाली क्लैट परीक्षा स्थगित कर दी गई है, लेकिन इस वर्ष के संयोजक प्रोफेसर बलराज चौहान ने इस बात की पुष्टि की है कि क्लैट परीक्षा को स्थगित करने वाला नोटिस फेक है और परीक्षा अपने तय शेड्यूल के अनुसार 7 सितंबर को ही आयोजित की जाएगी.

क्लैट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जारी किए जाएंगे.  उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड वेबसाइट पर लॉग इन करके अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से डाउनलोड कर सकेंगे.

7 सितंबर को क्लैट 2020 परीक्षा आयोजित करने का निर्णय NLU के कंसोर्टियम की जनरल बॉडी की बैठक में लिया गया है. यह मीटिंग COVID-19 महामारी के संदर्भ में उठाए गए एहतियाती उपायों की समीक्षा करने और CLAT 2020 परीक्षा आयोजित करने की तारीख तय करने के लिए आयोजित की गई थी.

छात्रों  और स्टाफ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कंसोर्टियम निरंतर आधार पर स्थानों की समीक्षा करेगा. परीक्षा या एडमिट कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर लॉग इन करके अपडेट ले सकते हैं.

CLAT क्या है?
कॉमल लॉ एडमिशन टेस्ट एक नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम है. इस एग्जाम के जरिए अंडर ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लॉ कोर्सेस में एडमिशन दिया जाता है. देश में 22 लॉ यूनिवर्सिटी इस कोर्स को कराती हैं. नवंबर 2019 में कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने क्लैट के एग्जाम और सवालों के पैटर्न में बदलाव की घोषणा की थी. परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को अब 200 के बजाय 150 सवाल ही करने होंगे. क्लैट 2020 एग्जाम में अंग्रेजी भाषा, करेंट अफेयर्स, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव तकनीक से सवाल पूछे जाएंगे.