लोकसभा चुनाव: कांग्रेस के 15 उम्मीदवारों की सूची जारी, उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन को झटका

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 15 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. आपको बता दें कि सीट के ऐलान को लेकर कांग्रेस में कुछ दिन पहले से ही हलचल हुई थी. जिसके बाद कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दिया है. इस लिस्ट में 11 उम्मीदवार उत्तर प्रदेश और 4 गुजरात के भी शामिल है.

गौरतलब है कि कांग्रेस की तरफ से जारी इस उम्मीदवार सूची से एक चीज यह भी साफ हो गई है कि रायबरेली से इस बार प्रियंका गाँधी नहीं बल्कि सोनिया गांधी ही चुनाव लड़ेंगी. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी भी एकबार फिर से अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे.

उत्तर प्रदेश के लिए जारी उमीदवार लिस्ट में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी सहित कांग्रेस के दिग्गज नेताओं  निर्मल खत्री, आर पी एन सिंह, सलमान खुर्शीद, इमरान मसूद, अनु टंडन, जितिन प्रसाद, सोनिया गांधी और खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम शामिल हैं.

वहीं गुजरात के लिए जारी सूची में चार नाम दिए गए हैं. गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष भारत सिंह सोलंकी को आनंद, प्रशांत पटेल को वडोदरा, रणजीत मोहन सिंह को छोटा उदयपुर (आरक्षित) और राजू परमार को अहमदाबाद वेस्ट (आरक्षित) सीट से उतारा गया है.

गौरतलब है कि गुरुवार को सपा-बसपा गठबंधन, कांग्रेस को 15 सीट देने पर बात हो गई थी. इन 15 सीटों में 7 सीटें सपा और 6 सीटें बसपा कांग्रेस के लिए छोड़ की खबर आ रही थी. वहीं इसके अलावा अमेठी और रायबरेली की सीट पहले ही सपा-बसपा ने कांग्रेस के लिए छोड़ रखी है. हालंकि बताया जा रहा है कि सपा-बसपा ने कांग्रेस को 9+2 सीटों का ऑफर दिया है. पहले कांग्रेस 20 सीटें मांग रही थी.

ऐसे में कांग्रेस ने 11 कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान करके एसपी-बीएसपी पर दबाव बना दिया है. इन 11 उम्मीदवारों में ज्यादातर बड़े नेताओं के नाम शामिल किए गए हैं. यह कांग्रेस की रणनीति भी हो सकती है, जिससे उसको गठबंधन में अधिक सीटें मिल जाए.