बीजेपी MLA ने पोस्टर में शेयर की अभिंनदन की तस्वीर, EC ने उठाया ये कदम

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर आचार संहिता के उल्लंघन के खिलाफ कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. पहला मामला है मंगलवार का चुनाव आयोग ने फेसबुक से दो ऐसे राजनीतिक पोस्टर हटाने के लिए कहा, जिनमें विंग कमांडर अभिनंदन की फोटो थीं.

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इन पोस्टरों को बीजेपी नेता और दिल्ली के विधायक ओम प्रकाश शर्मा ने शेयर किया था. हाल ही में चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से कहा था कि वो अपने चुनावी अभियान में सैन्य बलों का संदर्भ ना दें.

ऐसा कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग ने यह मामला दक्षिण एशिया में फेसबुक की पब्लिक पॉलिसी के डायरेक्टर शिवनाथ ठुकराल के सामने उठाया.

जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने cVIGIL ऐप पर शिकायत मिलने के बाद ऐसा किया है. बता दें कि cVIGIL ऐप एक एंड्रॉयड बेस्ड मोबाइल ऐप है, जिसे पिछले साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान लाया गया था.

आखिर ऐसा क्या था उन पोस्टरों में, जिनकी शिकायत चुनाव आयोग से की गई

तो आपको बता दें कि दिल्ली के विश्वास नगर से विधायक ओम प्रकाश शर्मा ने 1 मार्च को फेसबुक पर दो पोस्टर शेयर किए थे. इन दोनों पोस्टरों में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और विधायक ओम प्रकाश शर्मा की फोटो थीं.

इनमें से एक पोस्टर में लिखा था, ”मोदी जी द्वारा इतने कम समय में बहादुर अभिनंदन को वापस लाना भारत की बहुत बड़ी कूटनीतिक विजय है.” इसके अलावा दूसरे पोस्टर में कहा गया, ”झुक गया पाकिस्तान, लौट आया है देश का वीर जवान.”

रविवार से लागू है आचार संहिता

चुनाव आयोग ने रविवार को आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. इसके साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई. 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 फेज में वोटिंग होगी. इस चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे.