जानिए आखिर क्यों ये रंग बालों के लिए हो सकते है नुकसान दायक

 

हेयर कलर करवाने वालों को बाद में त्वचा संबंधी दिक्कतों सामना जैसे बालों की कोमलता जाने का डर, बाल जल्दी सफेद होना इत्यादि करना पड़ता है.

आज कल की युवा पीढ़ी को फैशन करना बहुत पसंद होता है. अब चाहे वो कपड़ो में हो या फिर सौन्दर्य में. हर किसी को सजना सवरना पसंद होता है. फैशन में नया ट्रैंड चल रहा है बालो को अलग अलग रंगो में रंगने का. बालों को कलर करना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन उनके साथ बालों का काफी ध्यान भी रखना पड़ता है. बालो में कलर करने के बहुत से नुक्सान होते है. जिससे हमारे बालो पर बहुत दुष्परिणाम प्रभाव पड़ते है.

1. बालों को कलर करवाने से पहले आपको एलर्जी का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई बार कुछ कलर या डाई बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में यदि आपको अमोनियायुक्त डाई सूट न करें तो आप प्रोटीनयुक्त डाई का इस्तेमाल भी करती हैं. इसके लिए आप हेयर एक्सपर्ट या ब्यूटी पार्लर में जाकर परामर्श ले सकते हैं.

2. हेयर कलर करवाने वालों को बाद में त्वचा संबंधी दिक्कतों सामना जैसे बालों की कोमलता जाने का डर, बाल जल्दी सफेद होना इत्यादि करना पड़ता है. हेयर कलर में मिला अधिक अमोनिया बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

3. हेयर कलर कई तरह के हो सकते हैं जैसे बरगंडी, डार्क ब्राउन, रेड कलर, नेचुरल, गोल्ड, चॉकलेट चेरी ब्राउन रेड इत्यादि. आप अपनी पर्सनेलिटी के हिसाब से ही कलर का चयन करें. बालों को घर पर कलर कर रही हैं तो ब्रश और हाथों में दस्तानों का प्रयोग जरूर करें और खुद से आंखों का खासतौर पर ध्यान रखें.

4. डाई के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से बचने के लिए आपको पहली बार कलर किसी अनुभवी व्यक्ति या प्रोफेशनल व्यक्ति से ही करवाना चाहिए. बालों को कलर करने से पहले उन्हें पहले धों के सुलझा कर सुखा लें और बालों को कंघी के एक सिरे से उठाते हुए बालों को कलर करें.