B’day Spl: जब काश्मीर के बदले पाकिस्तानियों ने माँगा था माधुरी दीक्षित को

90 के दशक में करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाली माधुरी दीक्षित आज अपना 52 साल की हो चुकी हैं. माधुरी ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. माधुरी दीक्षित को बॉलीवुड में सदाबहार ब्यूटी भी कहा जाता हैं. आपको बता दें, एक समय ऐसा था जब वो सबसे ज़्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस के लिस्ट में आती थी. माधुरी के इस जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

माधुरी दीक्षित अपने कॉलेज टाइम में काफी होनहार स्टूडेंट रही हैं. उन्होंने मुंबई के विले पार्ले के कॉलेज से पढ़ाई की है. उनके पास माइक्रोबायोलॉजी की डिग्री हैं. कॉलेज के दिनों में माधुरी के ख्याल में भी कभी ये बात नहीं आई होगी कि वह फिल्मों में एक्टिंग करेंगी. माधुरी दीक्षित ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘अबोध’ से की थी.

आपको बता दें, दुनिया के मशहूर पेंटर एमएफ हुसैन माधुरी दीक्षित के बड़े फैन थे. उन्होंने माधुरी की फिल्म ‘हम आपके है कौन’ करीब 67 बार देखी थी. जब माधुरी ने ‘आजा नचले’ के साथ अपना कमबैक किया तो हुसैन ने पूरा थियेटर बुक कर लिया था.

साल 1988 में आई फिल्म ‘दयावान’ में माधुरी ने अपने से 21 साल बड़े एक्टर विनोद खन्ना के साथ किस सीन कर तहलका मचा दिया था. बता दें कि इस सीन की खूब आलोचना हुई थी. एक इंटरव्यू में खुद माधुरी ने कहा था कि उन्हें इस सीन को नहीं करना चाहिए था.

जहा एक तरफ वो सबके दिलों पर राज कर रही थी तो वही दूसरी तरफ, माधुरी का नाम अनिल कपूर से लेकर संजय दत्त तक के साथ जुड़ा. अनिल कपूर के साथ फिल्म राम लखन के दौरान लोगों ने तरह तरह की बाते करना शुरू कर दिया था. वही दूसरी तरफ संजय के साथ साजन फिल्म के समय माधुरी की नजदीकियां बढ़ीं. 90 के दशक में एक्टर संजय दत्त और माधुरी के प्यार के किस्से काफी चर्चा में थे लेकिन फिर 1993 में हुए बम ब्लास्ट केस में संजय दत्त का नाम आया था. इसके बाद माधुरी ने संजय से दूरी बना ली.

आपको बता दें, माधुरी दीक्षित के लिए दीवानगी केवल भारत तक ही सीमित नहीं थी. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो जब इंडिया पाकिस्तान बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो पाकिस्तानियों ने कहा था, कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमें माधुरी दीक्षित दे दो.

माधुरी ने उस वक़्त तीनों खान के साथ काम किया था, जब सब बड़ा सितारा बनने की जद्दोजहद कर रहे थे. आमिर खान के साथ दिल, सलमान खान के साथ ‘हम आपके हैं कौन’, तो शाहरुख़ खान के साथ ‘दिल तो पागल है’ जैसी कामयाब फिल्में दे चुकीं माधुरी ने अपने समय के तमाम बड़े एक्टर्स के साथ काम किया है.

बॉलीवुड में उस वक्त केवल माधुरी दीक्षित ही ऐसी अदाकारा थीं जिन्हें पंडित बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था. संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ का गाना ‘काहे छेड़ मोहे…’ को बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था. इस गाने के लिए माधुरी दीक्षित ने जो भारी भरकम लंहगा पहना था उसकी कीमत 15 से 20 लाख के बीच थी.