ये खास सम्मान लता मंगेशकर को 90वें जन्मदिन पर भारत सरकार से मिलेगा ….

स्वर कोकिला लता मंगेशकर सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी गायकी के लिए जानी जाती हैं. इसमें कोई संदेह नहीं कि लता मंगेशकर देश के उन चुनिंदा कलाकारों में से हैं जिन्होंने देश का नाम गर्व से ऊंचा किया है. 28 सितंबर, 2019 को लता मंगेशकर 90 साल की होने जा रही हैं.

इस मौके पर भारत सरकार उन्हें सम्मानित करने की योजना बना रही है. सूत्रों की मानें तो लता को ‘डॉटर ऑफ द नेशन’ टाइटल से नवाजा जाएगा. पिछले सात दशकों से संगीत की दुनिया में दिए अपने योगदान के लिए लता को इस टाइटल से सम्मानित किया जाएगा.

बता दें कि इस खास मौके पर गीतकार प्रसून जोशी ने लता के लिए एक स्पेशल सॉन्ग भी लिखा है. भारत सरकार के करीबी सू्त्रों ने कहा, “मोदी जी, लता जी की आवाज के बहुत बड़े प्रशंसक हैं. वे देश की आवाज का प्रतिनिधित्व करती हैं. उन्हें सम्मानित करना देश की बेटी को सम्मानित करने के बराबर है. उन्हें आधिकारिक तौर पर देश की बेटी टाइटल से नवाजा जाएगा.”

लता मंगेशकर ने 40 के दशक से ही फिल्मों में गाने गाना शुरू कर दिया था. शंकर-जयकिशन, नौशाद और एसडी बर्मन के लिए उन्होंने करियर की शुरुआत में खूब गानें गाए. किशोर कुमार, मुकेश, मोहम्मद रफी, मन्ना डे और येसुदास के साथ गाए गए उनके डुएट सॉन्ग्स आज भी दर्शक सुनना पसंद करते हैं.

लग जा गले, रंगीला रे, ए मेरे वतन के लोगों, रहें ना रहें हम, रैना बीत जाए, पिया तोसे, आज कल पांव, यारा सिली सिली, धीरे-धीरे मचल जैसे ना जाने कितने ऐसे गानें हैं जिन्हें आप कभी भी सुन लीजिए मगर मन नहीं भरता.

लता मंगेशकर को साल 1969 में पद्मभूषण, 1989 में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, 1999 में पद्म विभूषण और साल 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया. लता विदेशों में भी कई सारे कंसर्ट्स में परफॉर्मेंस दे लोगों पर अपनी आवाज का जादू बिखेर चुकी हैं.