IND VS NZ First T20: एक दिन, एक मैदान और न्यूजीलैंड में टीम इंडिया की दो हार

वेलिंगटन: टीम इंडिया ने आज न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए पहले टी20 मुकाबले में हार का सामना किया है। लेकिन उससे भी बड़ी बात है कि टीम इंडिया ने एक दिन में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो बार हार का मुंह देखा है। वो भी एक ही मैदान पर। हैरान मत होइए, हम आपको बता रहे हैं कि कैसे टीम इंडिया न्यूजीलैंड से एक दिन में दो बार हारी है।

दरअसल आज न्यूजीलैंड और भारत की महिला और पुरुष टीमों के बीच मुकाबला टी20 हुआ था। पहला मुकाबला महिला टीमों के बीच हुआ था। इस मुकाबले को न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 23 रनों से जीत लिया। दूसरा मुकाबला हुआ पुरुष टीमों के बीच। उस मुकाबले में भी न्यूजीलैंड ने भारत को अस्सी रनों के बड़े अंतर से हराया।

वेलिंग्टन के क्रिकेट मैदान पर पहला मुकाबला महिला टीमों के बीच हुआ। भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का डिसिजन लिया। न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही और उनका पहला विकेट बहुत जल्दी गिर गया। लेकिन बाद में सोफी डिवाइन ने संभलकर खेलते हुए 62 रन ठोक दिए। फिर एमी सटरवेट ने भी 33 रनों की तेज तर्रार पारी खेल डाली। इस तरह न्यूजीलैंड का स्कोर रहा चार विकेट पर 159 रन।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत भी बेहद खराब रही और महज चार रनों पर ही भारत का पहला विकेट गिर गया। पहला विकेट गिरने के बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज ने आगे खेलना शुरू किया। मंधाना ने तूफानी तेवर अपनाते हुए महज़ 34 बॉल्स पर 58 रनों की पारी खेली। जेमिमा रोड्रिग्ज ने भी 39 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। एक वक्त लग रहा था कि भारत ये मैच आसानी से जीत लेगा। लेकिन जैसे ही स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज आउट हुईं, भारत की जीत की उम्मीदें भी आउट हो गई।

भारत की कोई अन्य बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने नहीं टिक पाई। एक-एक कर सभी बल्लेबाज पेविलियन लौटते चले गए। भारत के सात खिलाड़ी तो ऐसी रही, जो दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच पाई। न्यूजीलैंड की तरफ से ली ताहूहू नाम की गेंदबाज़ ने तीन विकेट लिए। उन्हें ही प्लेयर ऑफ मैच भी चुना गया।

इसके बाद इसी मैदान पर उतरी दोनों देशों की पुरुष टीमें। रोहित शर्मा ने भी हरमनप्रीत की तरह ही टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। लेकिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने रोहित के इस फैसले को गलत साबित करते हुए भारतीय गेंदबाज़ी की बखिया उधेड़ दी। न्यूजीलैंड के टिम सीफर्ट ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 84 रनों की पारी खेली। उसके बाद कोलिन मुनरो और केन विलियमसन ने भी 34-34 रनों का योगदान दिया। इस तरह पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 219 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। हार्दिक पांड्या को सबसे अधिक दो विकेट और भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रुणाल पांड्या और युज्वेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा महज एक रन बनाकर चलते बने। हालांकि शिखर धवन ने थोड़ा संघर्ष ज़रूर किया। उन्होंने 29 रनों की छोटी सी पारी खेली। भारत के टॉप स्कोरर रहे महेंद्र सिंह धोनी, जिन्होंने 39 रनों की पारी खेली। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी ने घातक गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए।