अब दो और देशो के साथ भारत खेलेगा डे नाईट टेस्ट मैच 

अब दो और देशो के साथ भारत खेलेगा डे नाईट टेस्ट मैच 

खबर चौराहा – खिलाडी से बीसीसीआई अध्यक्ष तक का सफर तय करने वाले सौरव गांगुली ने कहा कि भारत आगामी दौरे में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलेगा। जिसकी शुरुआत 2020 के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे से होगी। भारत को नवंबर 2020 से जनवरी 2021 के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट और तीन वनडे खेलने हैं। गांगुली ने दिल्ली में कहा, ‘‘हां, इंडिया आने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डे-नाइट टेस्ट खेलेगा। जल्द ही इसका औपचारिक ऐलान किया जाएगा।”

Image Credit – Internet

गांगुली ने दोहराया कि बीसीसीआई डे-नाइट टेस्ट को बढ़ावा देने के इरादे से यह कोशिश करेगा कि भारत की हर सीरीज में एक टेस्ट डे-नाइट हो।

 

पिछले महीने कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट खेलने पर हामी भरी थी

बोर्ड का फैसला भारतीय कप्तान विराट कोहली के उस बयान के महीने भर बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि हमारी टीम ऑस्ट्रेलिया में कहीं भी डे-नाइट टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। तब कोहली ने कहा था कि हम इस चुनौती के लिए पूरी तरह तैयार हैं। फिर चाहें मैच इंग्लैंड  या ऑस्ट्रेलिआ के मैदान में हों। हालांकि, अभी तक इसका स्थान तय नहीं हुआ है। लेकिन बोर्ड सूत्रों के मुताबिक टीम इंडिया एडिलेड या पर्थ में पिंक बॉल टेस्ट खेल सकती है। क्योंकि यहां मैच होने की सूरत में ब्रॉडकास्टर्स को भारतीय दर्शकों के हिसाब से बेहतर टाइम स्लॉट मिल सकेगा।  

Image Credit – Internet

इन दो बड़े देशो के बीच खेला गया पहला था पहला डे-नाइट टेस्ट 

पहली बार नवंबर 2015 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच पिंक-बॉल टेस्ट खेला गया था। तब ऑस्ट्रेलिया के सामने न्यू ज़ीलैंड फिस्सडी साबित हुआ था ऑस्ट्रेलिया ने ने तीन दिन के भीतर ही न्यूजीलैंड को हार का मुँह दिखाया था |  तब से लेकर अब तक 14 डे-नाइट टेस्ट खेले जा चुके। ऐसा आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच ही पिछले साल दिसंबर में पर्थ में खेला गया था। तब मेजबान टीम ने वह मुकाबला 296 रन से जीता था। हालांकि, भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत यह मैच पारी और 46 रन से जीता था।