होली पर घर जाना चाहते हैं तो रुकिए, रेलवे ने दे दिया है तगड़ा झटका

होली का पावन त्यौहार अगले महीने यानि मार्च में है। लेकिन होली पर घर जाने का इंतज़ार देख रहे लोगों को परेशानी का सामना करने के लिए अभी से ही तैयार होना होगा। जी हां, ज़्यादातर ट्रेनें अभी से ही फुल हो चुकी हैं। रेलवे ने भी कई महत्वपूर्ण ट्रेन्स को 31 मार्च तक कैंसल कर दिया है। इसके अलावा हवाई सफर भी मंहगा होना शुरू हो गया है। होली घर जाकर मनाने वाले लोगों के लिए अब बस और अपनी गाड़ी का ही विकल्प बचा है।

31 मार्च तक कैंसिले हुई कई अहम रेलगाड़ियां

जो ट्रेनें कोहरे के नाम पर 15 फरवरी तक कैंसिल की गई थी, वो अब 31 मार्च तक कैंसिल ही रहेंगी। रेलवे के इस फैसले से हज़ारों यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। पूर्वोत्तर और उत्तर रेलवे प्रशासन की तरफ से दर्जनों रेलगाड़ियों को कोहरे के नाम पर निरस्त कर दिया गया था।

इन रेलगाड़ियों में जम्मु और पंजाब की तरफ जाने वाली रेलगाड़ियां शामिल थी। इन रेलगाड़ियों को रेलवे ने 15 फरवरी तक कैंसिल किया था। लेकिन अब जब यात्रियों ने 15 फरवरी से आगे की डेट में रिजर्वेशन करा लिए तो रेलवे ने ये कैंसिलेशन 31 मार्च तक बढ़ा दिया है। ऐसे में हज़ारों यात्रियों का परेशान होना तय है।

इन प्रमुख रेलगाड़ियों को किया गया निरस्त

रेलवे ने जनता, गोमती, डबल डेकर, आम्रपाली, फरक्का और बरौनी एक्सप्रेस जैसी ढाई दर्जन से भी ज़्यादा रेलगाड़ियों को 15 फरवरी तक निरस्त किया था। मगर अब इन सभी रेलगाड़ियों का निरस्तीकरण 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

शताब्दी और राजधानी में सीटें खाली

राजधानी और शताब्दी जैसी वीआईपी रेलगाड़ियों में सीटें अभी भी खाली हैं। इन रेलगाड़ियों में रेलवे की तरफ से फ्लैक्सी प्राइसिंग लागू है। इससे हर दस प्रतिशत सीटों के बिकने से किराया भी दस प्रतिशत बढ़ा दिया जाता है। इन रेलगाड़िंयों में अधिकतम किराया छह हज़ार रुपए तक पहुंच जाता है।