गोवा-शिमला का प्लान करें कैंसिल, इन खूबसूरत जगहों को बनाए अपना डेस्टिनेशन

गर्मियों के इस सीजन में आप भी हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे होंगे? कोई गोवा जाना चाहता हैं तो कोई शिमला. लेकिन इंडिया में और की कई ऐसी जगह मौजूद हैं जहा आप अपना वीकेंड प्लान कर सकते हैं. जैसे चंडीगढ़, चंडीगढ़ बेहद खूबसूरत शहर माना जाता हैं. जो पूरी दुनिया में अपने आर्किटेक्चर के लिए फ़ेमस है. इसके अलावा भी इस खूबसूरत शहर की एक और खासियत है. वो ये कि यहां से आप उत्तर भारत के कई फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट्स पर जा सकते हैं. चलिए जानते है चंडीगढ़ में आप किन-किन जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

कसौली


ये शहर शिमला और कालका के बीच बसा हुआ है, जो चंडीगढ़ से सिर्फ़ 52 किलोमीटर दूर है. यहां आप पर्सनल राइड के ज़रिए 1.5 घंटे में पहुंच सकते हैं. कसौली ऐसा हिल स्टेशन है जहां आप एडवेंचर स्पोर्सट्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं, जंगल और जंगली जानवरों को देख सकते हैं. इसके अलावा यहां आप घुड़सवारी भी कर सकते हैं. ढलते सूर्य का नज़ारा भी देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पूनम सिन्हा नामांकन करने लखनऊ पहुंची, राजनाथ सिंह के खिलाफ लड़ेंगी चुनाव

बड़ोग


चंडीगढ़ से बड़ोग तक की रोड ट्रिपकभी भूल नहीं पाएंगे. चंडीगढ़ से बड़ोग केवल 60 किलोमीटर ही दूर है. यहां के पहाड़ वर्ल्ड फ़ेमस है. शिमला और कालका हाईवे पर बसे इस छोटे से टाउन में रेलवे की सबसे बड़ी टनल भी है. यहां आप कैंपिंग का भी आनंद ले सकते हैं.

परवाणू


हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के बॉर्डर पर बसा ये एक बेहद ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है. इस शहर की एक एक गालिया, पहाड़ियां और बगीचे आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगी. यहां पर आप पहाड़ी फ़ूड और ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. ये चंडीगढ़ से सिर्फ़ 35 किलोमीटर दूर है.

शोगी


हिमाचल प्रदेश के इस धार्मिक स्थल पर कई मंदिर हैं जहां हर साल पर्यटकों का आना जाना लगा रहता हैं. ये चंडीगढ़ से 100 किलोमीटर की दूरी पर हैं.

मोरनी हिल्स


हरियाणा का ये फेमस टूरिस्ट स्पोर्ट फॅमिली के लिए बेस्ट हैं. यहां पर तीन झीले हैं, टिक्कर ताल, बड़ा ताल और छोटा ताल. इनमें आप अपने परिवार के साथ बोटिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. ये चंडीगढ़ से सिर्फ़ 45 किलोमीटर दूर है.