राजस्थान की लड़कियों ने बनाई मोबाइल यूनिवर्सिटी

ज़रूरी नहीं कि रौशनी चिरागो से ही हो, शिक्षा से भी घर रौशन होते हैं।
1.5 साल पहले राजस्थान के सीकर शहर की एक बेटी CA अनुश्री अग्रवाल ने सी ए फाइनल में राष्ट्र स्तर पर 6th रैंक (स्थान ) हासिल करने के बाद, ऐसा ही एक सपना देखा !


कैसे आया यूनिकोम का आईडिया :-

अनुश्री अग्रवाल जब पढ़ाई कर रही थी तब बाक़ियों की तरह इन्हें भी ये सलेक्ट करने में बाधा आती थी कि कौनसे चैनल से पढ़ाई की जाए, किसी प्लेटफार्म पर कोई सब्जेक्ट अच्छा लगता था तो किसी और प्लेटफार्म पर कोई और ! प्रॉब्लम ये थी कि कोई एक ऐसा चैनल या प्लेटफार्म नही था जिससे सारी पढ़ाई की जा सके।वो कहते हैं ना कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है।

तो यूँ हुआ यु ट्यूब चैनल UNICOM (यूनिवर्स ऑफ कॉमर्स) का जन्म ।

https://www.youtube.com/channel/UCO4nRWhL9Uuvc4NIJoLElHA

(From Left) सृष्टि, शगुन, कनिका, अनुश्री

 

क्या है यूनिकोम :-

जल्द ही सीकर शहर की और भी शिक्षित बेटियां – सी ए कनिका खेतान, सी एस सृष्टि अग्रवाल और सी ए शगुन अग्रवाल आगे आयी और आज UNICOM के द्वारा 16000 विद्यार्थियों को कॉमर्स क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण समझें जाने वाले कोर्स जैसे सी ए , यूपीएससी, नेट यूजीसी इत्यादि के लिए बिल्कुल निशुल्क शिक्षित किया जा रहा है ।
देश के अलग अलग राज्यों में UniCom से हज़ारों बच्चे अपनी सुविधा अनुसार , घर बैठे आराम से पढ़ पा रहे हैं, जिनमें से एक विद्यार्थी ने सी ए इंटर की परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर 18th रैंक हासिल करी।

Future Planning –

विद्यार्थियों की मदद के लिए unicom है , जो कॉमर्स एजुकेशन को निःशुल्क घर घर ले जाता है । यूनिकोम पर ऑडियो वीडियो लेक्चर्स के द्वारा एजुकेशन दी जाती है। साथ ही यूनिकोम कि वेबसाइट (www.universeofcommerce.com) भी maintain की जा रही है जो कि विंद्यार्थियों की शिक्षा के लिए एक वरदान का काम कर रही है जहांसे स्टूडेंट्स निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करवाकर 24*7 365 दिन कभी भी कहीं भी मनचाहे सब्जेक्ट के नोट्स download कर सकते हैं ।
Subject specific Lessons (पाठ्यक्रम) के साथ साथ, स्टूडेंट्स की मदद के लिए अन्य कई साधन और हैं जैसे – toppers के द्वारा दी जाने वाली tips and tricks, प्रेरक कहानियाँ , CA एग्जाम से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण updates, इत्यादि ।