मोदी सरकार सबको देगी सस्ता सोना, 8 फरवरी तक है खरीदने का मौका

हर कोई अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहता है, और इसका सबसे अच्छा तरीका है निवेश करना। अक्सर लोग निवेश करने के विभिन्न तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग अपना पैसा प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सोने में अपना पैसा निवेश करते हैं। लेकिन सोने में निवेश करना कई दफा असुरक्षित भी हो जाता है। लेकिन अब मोदी सरकार जनता के लिए लाई है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना, जिसके तहत अगर आप सोने में निवेश करते हैं तो आपको कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं।

gold neckless

ये स्कीम डिजिटल मोड की स्कीम है और इसकी शुरूआत 2015 में ही हो चुकी थी। लेकिन इस स्कीम की सीरीज़ समय-समय पर सरकार की तरफ से शुरू की जाती है। इस सीरीज़ में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानि आरबीआई की तरफ से सोने की कीमत तय की जाती है। आरबीआई द्वारा तय की गई सोने की कीमत बाज़ार के भाव से कम होती है। इस स्कीम की नई सीरीज़ आज से यानि 4 फरवरी से शुरू हो चुकी है और ये 8 फरवरी तक चलेगी। आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में सोने की बाज़ारू कीमत तीन हज़ार चार सौ चवालिस रुपए प्रति ग्राम है। लेकिन अगर कोई इस स्कीम के तहत सोना खरीदेगा तो उसे तीन हज़ार तीन सौ छब्बीस रुपए प्रति ग्राम चुकाना होगा।

 

gold kangan

ये भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने लिए 70 बड़े फैसले, विकास योजनाओं को दी हरी झंडी

सरकार की इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसके तहत ऑनलाइन सोना खरीदने पर सरकार की तरफ से खरीदार को पचास रुपए की छूट भी दी जाएगी। इस तरह इस स्कीम के द्वारा सोना खरीदने पर सोने की कीमत तीन हज़ार दो सौ छिहत्तर रुपए प्रति ग्राम होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कीम के तहत एक आदमी एक वित्तीय वर्ष में केवल पांच सौ ग्राम सोने का बॉन्ड ही खरीद सकता है।

gold bangal

इस स्कीम से सरकार का मकसद सोने की फिजिकल मांग को कम करना है। इस स्कीम के तहत सोना खरीदकर घर में रखने की बजाय बॉन्ड में निवेश किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन सॉवेरेन गोल्ड बॉन्ड्स की बिक्री डाकघरों, बैंकों, एनएसई, बीएसई और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के द्वारा होती है।

pm modi

इन बॉन्ड में निवेश की न्यूनतम सीमा एक ग्राम है। खास बात ये है कि इस स्कीम में निवेश करके आप अपना टैक्स भी बचा सकते हैं। साथ ही अपने सोने की सुरक्षा की फिक्र करने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा आप इस स्कीम के द्वारा बैंक से लोन भी ले सकते हैं।