आप भी चाहती हैं लंबे और घने बाल तो घर पर बनाए होममेड शैंपू

जितना केयर हम अपने बॉडी और स्किन की करते हैं, उतनी ही केयर हमे अपने बालों की भी करनी चाहिए. क्योंकि तेज़ धुप, धुल मिटटी और प्रदूषणके करण हमारे बाल कमज़ोर हो सकते है जिसके करण वो टूटने लगते हैं. वहीं जिन लड़कियों के बाल गर्मियों में ऑयली हो जाते हैं, उनको भी हेयर केयर की जरूरत होती हैं. वैसे तो बालों की प्रॉब्लम से बचने के लिए मार्कीट में कई प्रॉडक्ट्स व शैंपू उपलब्ध हैं लेकिन उसमे इतने कैमिकल्स होते है जिनसे बालों को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज हम आपको बालों की प्रॉब्लम के हिसाब से कुछ होम मेड शैम्पू बनाना सिखायेंगे जिसमे आप ट्राई कर सक्ती है बिना किसी नुक्सान के.

एप्पल साइडर विनेगर शैंपू

एप्पल साइडर विनेगर बालों को पीएच लेवन बकरार रखते हैं जिससे बाल शाइनी व हाइड्रेटिड रहते हैं। फायदेमंद एंजाइम जैसे विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड युक्त यह नैचुरल एप्पल साअइडर विनेगर शैंपू स्कैल्प को गहराई से साफ करता हैं और बालों को वो सभी पोषक तत्व देता हैं जिनसे बाल हैल्दी व स्ट्रॉंग बने रहते हैं।

ये भी पढ़ें: अगर करते हैं धूम्रपान तो हो जाएं सावधान, फैल रही है ये लाइलाज बीमारी
बनाने का तरीका 

एक बाउल में 3 टेबलस्पून पानी लेकर उसमें 1 टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर एक बोतल में भरकर रख दें। फिर इस मिक्सचर को लगाकर बालों को धोएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बाल साफ करें। फिर 4 टेबलस्पून पानी में 1 एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर बालों की मसाज करें और धो लें।

नैचुरल प्रोटीन शैंपू

गर्मियों में बालों को प्रदूषण, धूल, गर्मी और सिंथेटिक केमिकल का सामना करना पड़ता हैं, जिसके लिए बालों को नैचुरल प्रोटीन की जरूरत होती हैं जो बालों को डिटॉक्स रखें। वैसे तो मार्कीट में आपको प्रोटीनयुक्त काफी शैंपू मिल जाएंगे लेकिन अगर आपको नैचुरल तरीके से बालों को प्रोटीन देना चाहती हैं अंडा से बने शैंपू का इस्तेमाल करें।

बनाने का तरीका

शैंपू को बनाने के लिए 1 चम्‍मच जैतून तेल, 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच माइल्‍ड शैंपू आधा कप पानी में मिलाएं। फिर इसे अच्छे से मिक्स करके बालों में लगाएं। आप चाहे तो 1 अंडा, 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल और 2 चम्‍मच शैंपू मिक्‍स करके भी शैंपू की तरह बालों में अप्लाई कर सकते हैं। इससे बालों को प्रोटीन मिलेगा और वह मजबूत होंगे।

कोकोनेट मिल्‍क शैंपू 

नारियल तेल बालों व स्किन दोनों के लिए फायदेमंद हैं। अगर आपके बाल गर्मियों में ऑयली या ज्यादा रूखे-बेजान रहते हैं तो ऐसे में नारियल तेल से बना शैंपू इस्तेमाल करें। मार्कीट में आपको बहुत से नारियल तेल युक्त वाले शैंपू मिलेंगे मगर इनमें कई कैमिकल्स भी मिले होते हैं जो बालों को और नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप बिना किसी साइड इफैक्ट बालों को नमी देना चाहती हैं और उनका एक्सट्रॉ ऑयल निकालना चाहती हैं तो आज हम आपको होममेड कोकोनट मिल्क शैंपू लगाने की सलाह देंगे।

बनाने का तरीका 

एक जार में 1 ½ चम्मच नारियल तेल , 1 ¾ कप एलोवेरा जैल, 20 बूंदें एशेंशियल ऑयल की मिलाकर बालों में लगाएं। अगर बाल धोने का बाद भी आपको ऑयली लगे तो इन्हें एप्पल साइडर विनेगर से धोएं। इससे बालों का पीएच लेवल बैलेंस में रहेगा और बालों को भरपूर पोषण मिलेगा।