WhatsApp में आया नया ‘Expiring Media’ फीचर

व्हाट्सएप लगातार अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए लगातार नए-नए फीचर लेकर आता रहता है। एंड्रॉएड के लिए व्हाट्सएप  2.20.201.6 बीटा वर्जन में नए फीचर ‘Expiring Media’की झलक देखने को मिली है। इस फीचर में यूजर्स को भेजी गई मीडिया फाइल्स जैसे इमेज़, वीडियो और GIF को एक बार देखने के बाद खुद-ब-खुद गायब हो जाती हैं। बीटा वर्जन में इस फीचर को देखने के बाद इस बात की जानकारी मिली है कि जल्द ही ये फीचर आम यूजर्स के लिए भी उपलब्ध हो सकता है. इस बात की भी जानकारी मिली है कि ये फीचर किस तरह काम करेगा।
WABetaInfo ने इस फीचर के कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं। व्हाट्सएप मैसेज प्राप्त करने वाले यूजर्स को पॉप-अप नोटिफिकेशन के जरिए एक्सपायरिंग मीडिया फीचर की जानकारी देगा। इस पॉप-अप में यूजर को “This media will disappear once you leave this chat” ये लिखा दिखेगा जिसका मतलब है  यह मीडिया फाइल चैट छोड़ते ही गायब हो जाएगी।ये कुछ-कुछ स्नैपचैट जैसा है. जहां यूजर के चैट से बाहर निकलते ही चैट गायब हो जाती है। जैसे ही यूजर को कोई मीडिया फाईल प्राप्त होगी उसे इस तरह का एक मैसेज प्राप्सामने आया रेफरेंस लेटेस्ट व्हाट्सऐप बीटा वर्ज़न का हिस्सा है। हालांकि एंड यूज़र्स के लिए यह फीचर विज़िबल नहीं है। लेकिन, पहले सामने आई जानकारी के लिहाज़ से इस फीचर में प्रगति हो रही है, उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य में इसे कम से कम बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है।

जो फीचर अभी सामने आया है ये अभी बीटा वर्जन का हिस्सा है। ऐसा बताया जा रहा है कि ये फीचर अभी तैयार हो रहा है और उम्मीद की जा रही है कि इसे आने वाले समय में बीटा टेस्टर्स के लिए लाया जाया सकता है। आपको बता दें स्नैपचैट के अलावा इंस्टाग्राम में इस तरह का एक फीचर है जिसमें आप इंस्टैंट फोटो और वीडियो भेजते हैं और यूजर के देखने क बाद वो फाइल अपने आप गायब हो जाती है।