युद्ध की तैयारी कर रहा है पाकिस्तान सीमा के पास तैनात किए एफ-16 लड़ाकू विमान, होली पर कर सकता है बड़ा हमला

पुलवामा हमले के बाद से ही भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव बरकरार है. जिसको देखते हुए भारतीय वायुसेना ने सरकार से जल्द से जल्द लड़ाकू विमानों के लिए गोलाबारूद खरीदने को कहा है.

दरअसल पाकिस्तान ने अपने सभी एफ-16 लड़ाकू विमान भारतीय सीमा के पास तैनात कर दिए हैं. इतना ही नहीं पाकिस्तान ने आतंकी ठिकानों को भी पश्चिम में संघीय प्रशासित कबायली क्षेत्र (एफएटीए) शिफ्ट कर दिया है.

आपको बता दें कि इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबकि दोनों ओर से सोर्टीज की संख्या बढ़ा दी गई है. भारतीय सेना हाई अलर्ट पर है. ये सोर्टीज मिसाइल से पूरी तरह लोड हैं. इससे गोलाबारूद की मारक क्षमता कम हो जाती है.

इस रिपोर्ट में एक वरिष्ठ सरकारी सूत्र के हवाले से कहा गया है कि, मिसाइल्स की भी अपनी समय सीमा होती है. कनस्तर में रखे रहने पर इन्हें उम्र के हिसाब से गिना जाता है लेकिन जब युद्ध होता है तो यह देखा जाता है कि कितनी मिसाइलें सही दागी गई हैं इसलिए हमें फिर से स्टॉक भरने की आवश्यकता है.

गोलाबारूद में मुख्य तौर पर हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल की आवश्यकता है जिसे गश्त के दौरान पाकिस्तानी एयर फोर्स को काउंटर करने में मदद मिलेगीत.

बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान आतंकियों से लड़ाई के लिए दी थी. पाकिस्तान इस विमान का इस्तेमाल किसी देश पर हमला करने के लिए नहीं कर सकता है. इसके बावजूद उसने एफ-16 को भारतीय सीमा के पास तैनात कर दिया है.

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव व्याप्त है. पाकिस्तान ने अबतक अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर रखा है. हालांकि भारतीय हवाई क्षेत्र में यात्री विमानों की आवाजाही पर रोक नहीं है.

खबर है कि पाकिस्तान अपने सभी एयरबेस से भारत को ध्यान में रखकर एफ-16 से अभ्यास कर रहा है. पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों का हर रात उड़ान भरना जारी है. भारत भी पाकिस्तान की हर हरकत पर नजर रखे हुए है. भारतीय वायुसेना पाकिस्तान के किसी भी हमले का मुहंतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है.

ये भी पढ़ें : बोलो ता रा रा : होलिका दहन का शुभ मुर्हूत रात 8 बजकर 58 मिनट से