Peanuts For Weight Loss: जी हां ये सच है, मूंगफलियां भी वज़न कम करा सकती हैं

वज़न कम करना एक बड़ी चुनौती होती है। इसके लिए ज़रूरत होती है एक Good And Healthy Diet की। और Workout तो इसका सबसे ज़रूरी अंग है ही। बात जब वज़न कम करने की हो तो कुछ Foods हैं जो इसमें काफी मददगार साबित होते हैं। अगर आप एक निश्चित मात्रा में मूंगफली खाएं तो वज़न कम करने में ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। जी हां, आपने सही पढ़ा। भले ही Peanuts यानि मूंगफली में High Fat और Calorie होता है, लेकिन वास्तव में Peanuts वज़न कम करने में मददगार हो सकती है। आप चाहें तो गूगल पर Peanuts For Weight Loss सर्च कर सकते हैं। आपको तमाम आर्टिकल्स हमारे इस दावे को सही साबित करते हुए मिल जाएंगे।

भले ही Peanuts में उच्च मात्रा में Calories होती हों, लेकिन इसमें मौजूद Rich Fiber और Protein Contents किसी भी इंसान का वज़न कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। कई देशों में तो लोग अपनी Weight Loss करने की Diet में Peanuts को ज़रूर शुमार करते हैं। तभी तो इन देशों के लोगों के सामने जब मूंगफली का ज़िक्र होता है तो ये लोग सबसे पहले एक ही बात बोलते हैं, Peanuts For Weight Loss.

निश्चित मात्रा में खाएं तो होगा फायदा

कई शोध में में दावा किया गया है स्नैक की तरह या फिर एक कंट्रोल्ड मात्रा में मूंगफली यानि पीनट्स खाने से भूख कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। निश्चित मात्रा में पीनट्स खाने से ये भूख भी शांत करती हैं और वज़न बढ़ने का खतरा भी कम हो जाता है। करना बस आपको ये है कि एक निश्चित मात्रा में ही आपको मूंगफली खानी है। इस दौरान कोशिश करें कि आप Salted Peanuts ना खाएं, भले ही वो आपको कितनी भी स्वादिष्ट क्यों ना लगती हों।

Peanuts for Weight Loss – Photo Courtesy: Pixabay

इसलिए ना खाएं Salted Peanuts

दरअसल, हाई सोडियम कंटेंट वाले फूड्स खाने से कई दफा शरीर में वॉटर वेट गेन होने का खतरा पैदा हो जाता है। इसिलिए Salted Peanuts खाने की सलाह एक्सपर्ट्स कभी भी उन लोगों को नहीं देते हैं जो अपना वज़न कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हों। Water Weight Gain से भी शरीर का वज़न काफी बढ़ा हुआ दिखने लग जाता है।

Peanuts for Weight Loss – Photo Courtesy: Pixabay

Protein का भी तगड़ा सोर्स हैं मूंगफलियां

मूंगफलियों यानि Peanuts में काफी मात्रा में Fiber, Proteins,  कई तरह के Nutrients और कई Heart Healthy Fats होते हैं। ये सभी अल्टीमेटली Weight Loss करने की आपकी मेहनत को सफल बनाने में मददगार साबित होते हैं। The Journal of Nutrition में Publish हुई एक Report के मुताबिक, Protein Calories को भी Burn करता है और मूंगफलियों में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है।

Peanuts for Weight Loss – Photo Courtesy: Pixabay

Energy भी खूब देती हैं मूंगफलियां

इस सब के अलावा Peanuts Energy का भी एक शानदार Source हैं। Peanuts से मिली एनर्जी हमारे शरीर का Metabolic Rate बढ़ाने में काफी काम आती है। अगर हमारा Metabolism अच्छा है तो ये वज़न करने के लिए किए जा रहे हमारे प्रयासों में काफी सहायता करता है। हालांकि एक बेहद ध्यान देने वाली बात यहां पर ये है कि जब भी आप Peanuts खाएं तो एक निश्चित मात्रा में खाएं और साथ ही दूसरे Nuts जैसे Almond और Walnuts के साथ खाएं। ऐसा करने से फायदा ये होता है कि हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करने वाले न्यूट्रीएंट्स बैलेंस हो जाते हैं।

Peanuts for Weight Loss – Photo Courtesy: Pixabay

तो समझ गए आप। अगली बार जब भी आप Junk Food की अपनी लत को दबाकर कुछ Healthy Eating की Planning कर रहे हों तो एक Moderate Amount में Peanuts अपनी Diet में ज़रूर शुमार करें। आप इसे अपनी उस Salad में भी ज़रूर मिलाकर खाएं जो आप Weight Control के अपने मिशन में खाते होंगे। ये ना सिर्फ आपका स्वाद बढ़ाएगी, बल्कि आपका वज़न कम करने में भी आपकी मदद करेगी। लेकिन ध्यान रहे, बस एक निश्चित मात्रा में।

Disclaimer: इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई गई जानकारी केवल जेनरिक है। एक डॉक्टरी सलाह से बढ़िया कुछ नहीं होता है। अधिक जानकारी के लिए आप किसी डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें।