Routine After Workout: वर्कआउट के फायदों को बढ़ाने के लिए व्यायाम करने के बाद आपको स्ट्रेचिंग के साथ करने चाहिए ये 5 काम

Routine After Workout: अपने पोस्ट-वर्कआउट पर ध्यान देना उतना ही जरूरी है जितना कि जिम में वर्कआउट करना. हार्ड वर्कआउट रुटीन में शामिल होने के बाद आप क्या करते हैं, जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके साथ आप वर्कआउट के बाद ऐसा क्या करते हैं जो आपके गले की मांसपेशियों को राहत दे, और समग्र स्वास्थ्य लाभ को बढ़ा सकता है. अगर आप व्यायाम करने के बाद हेल्दी रुटीन का पालन नहीं करते हैं तो आपकी अधिकांश मेहनत बेकार चली जाती है. यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जिम से बाहर निकलने के बाद ध्यान में रखने और सही तरीके से फॉलो करने की जरूरत है. वर्कआउट के बाद का रुटीन भी आपकी जीवन शक्ति को बहाल करते हुए बेहतर ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आपको आपको बेहतर फिटनेस पाने में आसानी होती है.

वर्कआउट के बाद फॉलो करें ये 6 टिप्स | Follow These 6 Tips After A Workout

1. पर्याप्त पानी पिएं

सबसे पहली चीज, पानी आपके दैनिक जीवन का एक ऐसा महत्वपूर्ण पहलू है जो आपके लिए चीजें बना या बिगाड़ सकता है. अपने आप को हाइड्रेट करना तब और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब आप सिर्फ एक गहन वर्कआउट के लिए काम करते हैं. आपका शरीर पसीने के रूप में बहुत सारे पानी को खो देता है और समय-समय पानी पीना न सिर्फ आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है बल्कि लचीलापन बनाए रखना आसान बनाता है.

2. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें

हार्ड वर्कआउट करने से पहले और बाद में कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है. स्ट्रेचिंग न केवल आपकी मांसपेशियों को एक कसरत के लिए तैयार होने में मदद करता है बल्कि बेहतर रिकवरी के लिए उन्हें आराम भी देता है. यह आपके शरीर को शांत करने और हृदय गति को सामान्य स्थिति में कम करने, लचीलापन लाने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है. कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जिन्हें आपको अपने वर्कआउट रिजीम पर विचार करना चाहिए, वे हैमस्ट्रिंग, साइड स्ट्रेच, बटरफ्लाई पोज, आर्म्स और कलाई के स्ट्रेच हैं.

3. हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

सामान्य दिनों में हेल्दी भोजन करना आवश्यक है, लेकिन आपके वर्कआउट के कुछ समय बाद ही पौष्टिक चीजों का सेवन करने से आपको बहुत लाभ होता है. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट करने की कोशिश करें जो वर्कआउट करने के 45 मिनट के भीतर कार्बोहाइड्रेट, पीनट बटर, केला, उबले अंडे और प्रोटीन बार खाएं. यह आपके शरीर और मांसपेशियों को शक्ति और ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करता है.

4. योग का अभ्यास करें

जिम में वेट उठाना और भारी वजन या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना अच्छा है, लेकिन आपके शरीर को आराम करने और ठीक होने की भी जरूरत है. अपने जिम से कम से कम दो दिन का ब्रेक लें या गहन ट्रेनिंग और कुछ हल्के व्यायामों करें. कुछ प्राणायाम आसनों का अभ्यास करें जो आपके ब्लड प्रेशर को कम रखने, नींद की गुणवत्ता में सुधार और आपके दिमाग को शांत करने के लिए अच्छे हैं. आप ब्रिस्क वॉक, स्ट्रेचिंग और तैराकी के लिए जाने पर भी विचार कर सकते हैं.

5. अपने मील को स्किप न करें

जब आप कुछ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तब भी आपका भोजन छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. जब आप अपना भोजन छोड़ते हैं, तो यह माना जाता है कि आपका चयापचय भी घटता है. जब आप लंबे अंतराल तक भोजन नहीं कर रहे होते हैं, तो आपका शरीर भोजन को तरसने लगता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः जरूरत से अधिक भोजन खाने लगते हैं. भोजन छोड़ने से भी मांसपेशियों में कमी आती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिम में कितना भारी वजन उठा रहे हैं.

6. बॉडी मसाज लें

 

अपने बाकी दिनों में शरीर की अच्छी मालिश करने से गले की मांसपेशियों को राहत देने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के लिए एक बढ़िया विकल्प है. एक संदेश न केवल आपको शरीर के दर्द और मांसपेशियों के तनाव से राहत देगा बल्कि कुछ मानसिक शांति भी प्रदान करेगा. यह आपको कायाकल्प करने, तनाव हार्मोन को कम करने, आपके लसीका तंत्र को बढ़ावा देने और थकान से छुटकारा पाने में मदद करता है.