Skincare: चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करें Homemade Sabudana Face Pack

Homemade Sabudana Face Pack : साबुदाना भारत में ज्यादातर त्योहारों के दौरान खाए जाने वाले लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है. एक अच्छा ऊर्जा भोजन होने की वजह से इसे एक बढ़िया नाश्ते का विकल्प भी माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि साबुदाना आपकी त्वचा के लिए भी चमत्कार कर सकता है. यानि साबुदाना आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. स्टार्च से भरपूर साबुदाना कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जैसे- रक्त प्रवाह को बढ़ाने में सहायता करने के अलावा, पाचन में सुधार आदि. हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा पर चमक हो. एक अच्छा स्किनकेयर रेजिमेंट और एक स्वस्थ आहार के अलावा, कभी-कभी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कुछ और भी उपाय करने की जरूरत होती है. घर का बना साबुदाना फेस पैक( Sabudana Face Pack) ठीक वैसा ही है, जैसा आपको त्वचा में चमक लाने के लिए चाहिए.

DIY साबुदाना फेस पैक पकाने की विधि

आपको चाहिए-

1 बड़ा चम्मच साबुदाना

2-3 बड़े चम्मच नींबू का रस

1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

2 बड़े चम्मच गुलाबजल

u5oqk4fg

बनाने का तरीका-

-एक पैन को स्टोव पर रखें. साबुदाना और नींबू का रस मिलाएं.

-धीमी आंच पर मिश्रण के नम होने तक हिलाएँ.

-आंच बंद कर दें और मिश्रण को मिक्सर ग्राइंडर में डालें.

-ब्राउन शुगर डालें और सभी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें.

-पेस्ट बनने के बाद, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं. एक चम्मच का उपयोग करके अच्छी तरह मिलाएं.

-अपने चेहरे पर फेस पैक की एक पतली परत लगाएं.

-10 से 15 मिनट के लिए पैक को लगा रहने दें.

-सामान्य पानी से अपना चेहरा धो लें.

-अंत में  एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगा लें.

यह भी पढ़ें- Fruit Face Pack For Acne: मुंहासे हटाने के लिए ट्राई करें ये 5 DIY फ्रूट फेस पैक

साबूदाना इस्तेमाल करने के सौंदर्य लाभ-

cvbg6ft

ब्रेकआउट कम करें(Reduce Breakouts)

पिंपल्स और मुंहासे व्यक्ति को कॉम्पलेक्स महसूस करा सकते हैं. स्वस्थ और युवा त्वचा के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपकी त्वचा स्पष्ट और अशुद्धियों से मुक्त रहे. साबूदाना एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है और आपको स्पष्ट त्वचा देता है. ब्रेकआउट को कम करने के लिए साबुदाना का उपयोग करने के साथ-साथ, अगर हम अच्छी डाइट लेते हैं, तो पिंपल्स की समस्या दूर हो सकती है.

dry skin

सूखी त्वचा को पोषण देता है(Nourishes Dry Skin)

सर्दी आ रही है और हम पहले से ही सूखेपन का सामना कर रहे हैं. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया, तो आपकी परतदार त्वचा खत्म हो जाएगी, जो खराब स्किनकेयर रेजिमेन की पहचान है. हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र के साथ अपने शरीर को स्लेर करने के अलावा, अपने चेहरे पर साबुदाना का भी उपयोग करें. पौष्टिक तत्व आपको चमक प्रदान करेंगे और छिद्रों में नमी को बंद रखेंगे. अगर त्वचा पहले से सूखी है, तो अपने फेस पैक में नींबू न मिलाएं.

त्वचा को एक्सफोलिएट करता है(Exfoliates Skin)

यह त्वचा को गंदगी और प्रदूषकों से मुक्त करने के लिए महत्वपूर्ण है. इस तरह के छोटे कण आपकी त्वचा के छिद्रों में बस सकते हैं, जिससे आपका चेहरा बाहर से सुस्त दिखाई देने लगता है. इसलिए आपको साबुदाना जैसे प्राकृतिक तत्व का उपयोग करके अपने चेहरे को साफ करना चाहिए. बस साबूदाने को दूध के साथ भिगोएँ और बाद में इससे अपना चेहरा साफ़ करें. इसे धोने के बाद आप अपनी त्वचा को नरम और चमकदार महसूस करेंगे.

s7k691k8

त्वचा को चिकना करता है(Smoothens Skin)

हम सभी चाहते हैं कि हमारे शरीर की ऊपरी परत किसी बच्चे की त्वचा जैसी ही मिलायम हो. जबकि ऐसा रातोंरात होना संभव नहीं है, आप अपनी त्वचा को अल्ट्रा-स्मूद बनाने के लिए छोटे स्टेप्स से शुरुआत कर सकते हैं. घर के बने साबुदाना फेस पैक का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें मौजूद सभी तत्व दाग-धब्बों को ठीक करेंगे और आपकी त्वचा को मुलायम बनाएंगे.