SBI दे रहा है अपने ग्राहकों को चेतावनी, इस मैसेज को भूलकर भी न करें क्लिक

क्या आप भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) के ग्राहक है? और आपके व्हाट्सऐप पर भी SBI की तरफ से ढेरों मैसेज आ रहे हैं? तो किसी भी तरह का रिप्लाई करने से पहले पढ़ें ये खबर.

SBI ने अपने सभी ग्राहकों को चेतावनी दी है. व्हाट्सऐप पर SBI की तरफ से आ रहे मैसेज को लेकर ग्राहकों को अलर्ट किया है और बताया है कि लोग इस मैसेज के झांसे में ना आए. आइए जानते है आखिर क्या है इस मैसेज में,.जिसे पढ़ते ही ग्राहक इसके झांसे में आ जाते है.

दरअसल, पिछले कई दिनों से SBI की तरफ से ग्राहकों के व्हाट्सऐप पर ओटीपी वाले मैसेज आ रहे हैं. जिसे धोखाधड़ी करने वाले ठग SBI के कर्मचारी बन बार-बार लोगों को मैसेज भेज कर ग्राहकों का भरोसा जीत रहे हैं. भरोसा जीतने के बाद ये ठग बड़ी आसानी से ग्राहक से उनके ओटीपी के बारे में पूछते है. यही नहीं व्हाट्सऐप पर ओटीपी के साथ वेब लिंक भी शेयर करते है. जैसे ही आप उस वेब लिंक पर क्लिक करते है फ़ोन में मौजूद वायरस और मैलवेयर वाले ऐप डाउनलोड हो जाएंगे और बैकग्राउंड में हमेशा चलते रहेंगे.

कई बार तो ये लोगों से उनके क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी ले लेते है. SBI के कर्मचारी बन ये बड़ी ही चतुराई से ग्राहकों को चूना लगा रहे हैं. ये साइबर चोर पहले सभी को वेब लिंक व्हाट्सऐप के ज़रिए भेजते है. अगर गलती से भी ग्राहक ने इस लिंक को क्लिक किया, उसके बाद ये साइबर चोर उन्हें कॉल कर डेबिड या क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने के लिए कहते हैं.

ये चोर आपको कॉल कर बैंक का कर्मचारी बताते है, फिर आप को अपनी बातों में उलझा कर आपसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, एक्सपायरी डेट और पिन पूछते हैं. ये इनफार्मेशन देते ही आप के फ़ोन पर एक मैसेज आ जायेगा, जिसको बताते ही आप के खाते से पैसे निकलने का मैसेज आ जाता है.

अगर आप के पास भी व्हाट्सऐप पर ऐसे मैसेज आ रहे है तो आप SBI को 9212500888 पर मैसेज लिख कर भेज सकते है. साथ ही आप ट्विटर पर भी बैंक से संपर्क कर सकते हैं.