पहली नज़र में हुआ था प्यार, अपनी जान दाओ पर लगा कर सुनील दत्त ने नरगिस की बचाई थी जान

बॉलीवुड के टॉप एक्टर में शुमार सुनील दत्त का जन्म 6 जून 1929 में हुआ था. ये बात बेहद कम लोगों को पता होगी कि सुनील दत्त का असली नाम बलराज दत्त था. सुनील दत्त ना केवल एक अभिनेता थे बल्कि निर्माता और निर्देशक भी थे. सुनील दत्त की पुण्यतिथि पर आइए जानते है उनकी और नरगिस दत्त की लव स्टोरी के बारे में…

सुनील दत्त और नरगिस का प्यार किसी से छिपा नहीं रहा. दोनों की लवस्टोरी के बारे में काफी कुछ लिखा और पढ़ा जा चुका है. दोनों की कहानी शुरू होती है जब सुनील दत्त सीलोन रेडियो में बतौर रेडियो जॉकी काम किया करते थे. यहीं पर उनकी मुलाकात नरगिस से हुई थी.

ये बात उन दिनों की हैं जब नरगिस बहुत बड़ी एक्ट्रेस थीं. जब सुनील दत्त ने इंटरव्यू शुरू किया तो वह नरगिस को देख इतना घबरा गए कि उनसे कुछ पूछ ही नहीं पाए. दोनों दूसरी बार ‘दो बीघा जमीन’ के सेट पर मिले. इसके बाद महबूब खान की फिल्म ‘मदर इंडिया’ में सुनील दत्त को नरगिस के बेटे का रोल मिला. फिल्म सुपरहिट हुई. साथ ही दोनों की प्रेम कहानी भी.

आपको बता दें, इसी फिल्म के सेट पर सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया था. उस वक़्त नरगिस राज कपूर के प्यार में थीं. लेकिन पहले से शादी शुदा होने के कारण वह नरगिस से शादी नहीं कर पा रहे थे. 9 साल लंबे रिश्ते के बाद नरगिस को जब ये लगने लगा था कि अब राज कपूर उनकी तरफ ध्यान नहीं दे रहे और राज कपूर न तो अपनी शादी तोड़ सकते थे न ही अपने पिता से बगावत कर सकते थे. ऐसे में नरगिस ने सामने आ कर अपने रिश्ते खत्म कर लिए.

इस बीच सुनील दत्त का झुकाव नरगिस की तरफ बढ़ने लगा. एक दिन वो नरगिस को प्रपोज करने से खुद को रोक नहीं पाए. नरगिस को उन्होंने प्रपोज किया और नरगिस ने उसे स्वीकार भी कर लिया. उसके बाद दोनों ने मार्च 1958 में गुपचुप तरीके से शादी कर ली. साल 1959 में दोनों ने अपनी शादी के बारे में औपचारिक तौर पर लोगों को बताया और एक रिसेप्शन भी दिया.