बेकार पड़े कंटेनर में बना दिया आलीशान घर, इनके दिमाग की दाद देनी पड़ेगी

रहने के लिए घर हर इंसान की ज़रूरत होती है। कहते हैं कि सिर पर अगर छत ना हो, तो जीवन बिताना बेहद मुश्किल हो जाता है। पैसे वाले लोग अपने लिए आलीशान महलनुमा घर बनाकर रहते हैं तो वहीं कुछ लोग दुनिया में ऐसे भी हैं, जो बेकार पड़ी चीज़ों से ही अपने लिए आशियाना तैयार कर लेते हैं।
waste container
कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है अमेरिका के टेक्सस के रहने वाले एक आर्किटेक्ट ने। इस आर्किटेक्ट ने एक पुराने बेकार पड़े शिपिंग कंटेनर का इस्तेमाल करके, इसे एक आलीशान घर में तब्दील कर दिया है। इस घर में सभी तरह की सुख सुविधाएं मौजूद हैं। इस घर को देखकर लोग काफी हैरान हैं। लोग कहते हैं कि एक बेकार पड़े कंटेनर का इतना शानदार इस्तेमाल किसी ने भी नहीं सोचा था।
garden
आपको बता दें कि अमेरिका में आसमान छूती मंहगाई के कारण बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके लिए अपना कोई घर खरीदना किसी नामुमकिन से सपन की तरह है। यही वजह है कि लोग इस कंटेनर वाले घर को देखकर अपने लिए भी संभावनाएं तलाशने लगे हैं।
luxurious house with waste

इसे बनाने वाले आर्टिटेक्ट का कहना है कि एक शिपिंग कंटेनर में ऐसा घर बनवाने का खर्चा एक कंक्रीट के घर में होने वाले खर्च के मुकाबले आधे से भी कम हो जाता है। ऐसे में लोग इस शिपिंग कंटेनर घर में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं।

अमेरिका के कई बंदरगाहों पर लाखों की संख्या में ऐसे बेकार शिपिंग कंटेनर मौजूद हैं। ऐसे में लोगों को एक नए बिजनेस और गरीबों को कम खर्च में एक शानदार आसियाना मिलने की उम्मीद काफी जगी है।
luxurious house to life
अमेरिका के इस आर्किटेक्ट का ये कारनामा देखकर दुनिया के कई अन्य देशों में भी लोग शिपिंग कंटेनर का ऐसा ही उपयोग करने की तैयारी कर चुके हैं। रूस, न्यूज़ीलैंड, कजाखिस्तान इत्यादि देशों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।
bed to sleep

कम खर्च में आधूनिक सुख-सुविधाओं से लैस ऐसे छोटे मकानों में लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

open area