यूपी : स्मार्ट टेक्नोलॉजी के साथ आज से शुरू हुई लखनऊ मेट्रो, इन बातों का रखा जाएगा ध्यान

देश में जिस तरह से अनलॉक की प्रक्रिया का विस्तार किया जा रहा है, उतनी तेजी से कोरोनावायरस के मामले भी बढ़ रहे हैं. हालांकि, केंद्र और राज्य सरकारों का जोर हर सेक्टर और सर्विस को फिर से पटरी पर लाने की कवायद की जा रही है. इसी दिशा में मेट्रो की सेवाएं भी शुरू कर दी गई हैं. राजधानी दिल्ली के साथ-साथ सोमवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी मेट्रो (Lucknow Metro) की सेवा शुरू कर दी गई है.

लखनऊ मेट्रो सोमवार को सुबह सात बजे से शुरू हो गई है. इसके लिए बकायदा कोविड को ध्यान में रखते हुए नियम बनाए गए हैं. वहीं, लखनऊ मेट्रो पर कई नई तकनीकी शुरू की गई हैं, ताकि कोविड गाइडलाइंस का पालन हो सके.

लखनऊ मेट्रो की ओर से रविवार को जारी किए गए एक बयान में बताया गया था कि सेवाओं की शुरुआत होने के बाद लखनऊ मेट्रो, टोकन सैनिटाइज़ेशन के लिए अल्ट्रावॉयलेट तकनीक इस्तेमाल करने वाला पहला मेट्रो बन जाएगा. यहां कॉन्टैक्लेस ट्रैवल, सैनिटाइज़ेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई का ध्यान रखा जाएगा. ट्रेन के अंदर सीटों के बीच गैप रखने की सुविधा दी गई है.

वहीं ट्रेन में ऐसी जगहें जहां आमतौर पर सबका हाथ जाता है, जैसे रेलिंग, खंभे, हैंडल, दरवाजे और सीट्स वगैरह को नियमित तौर पर सैनिटाइज़ किया जाएगा. पेमेंट के लिए यहां GoSmart कार्ड शुरू किया गया है, यह कैशलेस फैसिलिटी शुरू करने वाली लखनऊ मेट्रो पहली मेट्रो बन गई है. AFC गेट पर लगा सेंसर इस कार्ड को टैप किए बिना ही दूर से ही सेंसर कर लेगा, जिसके चलते यात्रियों को कॉन्टैक्टलेस ट्रैवल करने की सुविधा मिलेगी.