ऑनलाइन हो सकती है UPSC सिविल सर्विसेज 2019 की परीक्षा

UPSC यानि संघ लोक सेवा आयोग की परिक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर आई है। भविष्य में UPSC द्वारा IAS की परीक्षा ऑनलाइन कराई जा सकती है। विभाग का कहना है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि IAS की तैयारी करने वाले छात्रों को तनाव मुक्त किया जा सके और कॉपी का एवैलुएशन सही से किया जा सके।

UPSC के चेयरमैन के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने ये जानकारी एक मीटिंग के दौरान दी। भुवनेश्वर में मंगलवार को हुई एक मीटिंग में अरविंद सक्सेना ने कहा कि एपेक्स गवर्नमेंट रिक्रूटमेंट एजेंसी IAS की परीक्षा को ऑनलाइन कराने पर विचार कर रही है। परीक्षा को ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य परिक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को स्ट्रैस फ्री करना है। इसका एक मकसद UPSC की परीक्षा को कैंडिडेट फ्रेंडली बनाया जा सके। हर साल UPSC परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है। छात्रों की बढ़ती संख्या के कारण UPSC की परीक्षा आयोजित कराने में और कॉपियों की जांच करने में विभाग को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से अक्सर इस परीक्षा का रिज़ल्ट घोषित करने में भी देरी होती है।

चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने इस मीटिंग में कई अन्य बदलावों का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि UPSC की परीक्षा ऑनलाइन कराने से पहले इस पर गहन विचार विमर्श किया जाएगा। विशेषज्ञों और टैक्निकल एक्सपर्ट्स से इसके बारे में राय ली जाएगी। ऐसा इसलिए ताकि परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। अरविंद सक्सेना ने साथ ही ये भी कहा कि इस परीक्षा को ऑनलाइन कराने से पहले सभी छात्रों को इसकी ऑनलाइन सैंपलिंग भी दी जाएगी। ऐसा इसलिए ताकि छात्रों से इसके बारे में फीडबैक भी लिया जा सके और कोई कमी होने पर उसमें सुधार किया जा सके। ऑनलाइन परीक्षा का सिलेबस कैसा होगा, इसे लेकर अभी विभाग में विचार-विमर्श चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here