वायरल झूठ : ये जो पहाड़ की चोटी पर नजर आ रहा मंदिर है, वह शिव मंदिर नहीं है

सोशल चौराहे पर इन दिनों एक वीडियो बड़ी तेजी से टहल रही है. इस वीडियो में जो नजर आ रहा है वह शानदार है. पहाड़ों की चोटियों पर कुछ इमारतें दिखाई दे रही हैं.

आपको बता दें कि इन इमारतों के लिए दावा किया जा रहा है कि यह भगवान भोलेनाथ का मंदिर है. गौर करने वाली बात ये है कि यह वीडियो कई महीनों से सोशल मीडिया पर घूम रहा है और महाशिवरात्रि के चलते एक बार फिर शेयर किया जा रहा है.

अति दुर्गम जगह पर भगवान भोलेनाथ जी का मंदिर दर्शन जरूर करें !!! !! हर हर महादेव !!!

Posted by Aggarwal Sandy on Wednesday, April 4, 2018

यहां देखें शेयर हो रही वीडियो :

इस वीडियो के शेयर होने के बाद हमने इसकी हकीकत तलाशने की ठानी. फेसबुक पेज “अग्रवाल सैंडी” ने यह वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा:

“अति दुर्गम जगह पर भगवान भोलेनाथ जी का मंदिर, दर्शन जरूर करें, हर हर महादेव.”

आपको बताते चलें कि यह वीडियो 9 लाख से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका था. पोस्ट पर कमेंट्स के जरिए जहां कुछ लोग इसे सही मानते हुए यहां पहुंचने का तरीका पूछते नजर आए, वहीं कुछ लोगों ने यह भी लिखा कि यह भोलेनाथ मंदिर नहीं बल्कि चीन में स्थित कोई मंदिर है.

वीडियो को रिवर्स सर्च करने पर हमें यही वीडियो एक चीनी वेबसाइट टेनसेंट वीडियो पर मिला जहां इसका टाइटल दिया गया था — “चीन की सबसे भव्य इमारतें”. वहीं एक चीनी न्यूज वेबसाइट केके न्यूज पर हमें एक आर्टिकल भी मिला जिसमें वीडियो में नजर आ रही कुछ इमारतों का जिक्र था. इनमें से ज्यादातर चीन में स्थित बौद्ध मंदिर हैं.

पूरी जानकारी निकालने के बाद पता लगा कि  वीडियो में नजर आ रहीं इमारतों में से कुछ चीन के बौद्ध मंदिर हैं और कुछ पर्यटन स्थल हैं. इनमें से कोई भी शिव मंदिर नहीं है.

ये भी पढ़ें : अखिलेश यादव के दोस्त, भाई और भरोसेमंद सेनापति नाम है उदयवीर सिंह