पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में मतदान के दौरान हिंसा में कई घायल, एक वोटर की मौत

evm

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी है, हर तरफ से शांतिपूर्ण मतदान की खबर आ रही थी कि इसी बीच बंगाल में वोटिंग के दौरान हिंसा की सूचना आने लगी. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में हो रहे लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में भंग डालने के लिए उपद्रवियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी है.

आपको बता दें कि मंगलवार को मतदान के दौरान मुर्शिदाबाद के रानीनगर इलाके में उपद्रवियों ने पोलिंग बूथ के पास देसी बम मारे और वोटरों को डराने का प्रयास किया. बंगाल में हुई हिंसा बढ़ती जा रही है, जिसमें एक वोटर की मौत हो गई है. वहीं मुर्शिदाबाद के वार्ड नंबर 7 में मतदान के दौरान हिंसक झड़प की भी खबरें हैं. इस झड़प में 3 टीएमसी कार्यकर्ता घायल हो गए हैं. हालांकि कांग्रेस उम्मीदवार अबु हीना का दावा है कि जिस व्यक्ति की मौत हुई है, वह कांग्रेस का कार्यकर्ता है.

वहीँ आज उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एक चुनाव अधिकारी को पीट दिया था. अधिकारी पर आरोप था कि वह वोटिंग के दौरान मतदाताओं से सपा के साइकिल के निशान पर बटन दबाने के लिए कह रहा था. यहां सपा ने एसटी हसन को उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी के कुंवर सर्वेश सिंह मैदान में हैं जिन्होंने 2014 में यहां से चुनाव जीता था.

गौरतलब है कि आज के मतदान दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भी आरोप लगाया है कि उनके लोकसभा क्षेत्र, केरल के तिरुवनंतपुरम सीट पर ईवीएम में कोई भी बटन दबाओ, सिर्फ बीजेपी को वोट जा रहा है.

इस सीटों पर हो रहा है मतदान

छत्तीसगढ़ : रायपुर, सरगुजा, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग
बिहार : खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा
उत्तर प्रदेश : मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत
महाराष्ट्र : जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकानांगले
असम : धुबड़ी, कोकराझार, बारपेटा, गुवाहाटी
जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग (सिर्फ अनंतनाग जिले में वोटिंग)
कर्नाटक : चिक्कोडी, बेलगांव, बगलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़ा, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा
ओडिशा : संबलपुर, क्योंझर, ढेंकानाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर
बंगाल : बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद.

वहीं इस चरण में एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने तीसरे चरण के 1612 में से 1594 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया और पाया कि इनमें से 21 फ़ीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं 14 फ़ीसदी ऐसे उम्मीदवार हैं जिन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें – भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा – मोदी जी आँख बंद कर चौकीदारी नहीं कर सकता, पार्टी ने बाहर निकाला