फोल्क्सवैगन ID.4 इलेक्ट्रिक कार की भारत लाए जाने की संभावना

फोल्क्सवैगन ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV – ID.4 को दुनिया के सामने दिखा दिया है. जहां कार का उत्पादन और बिक्री चीन, अमेरिका और यूरोप में होगी, वहीं कंपनी अन्य बाजारों में भी कार को लाना चाहती है. भारत उन बाजारों में से एक है. carandbike ने कंपनी की प्रोडक्ट लाइन ई-मोबिलिटी की हेड ऑफ़ मार्केटिंग एंड सेल्स सिल्की बैग्सचिक से पूछा कि क्या ID.4 के भारत में आने की संभावना है. उन्होंने कहा, “हम ID.4 के लिए सभी संभावित बाजारों को देख रहे हैं क्योंकि एक SUV दुनिया भर में अच्छा करेगी. शुरुआत के लिए हम इसे चीन, यूरोप और अमेरिका में पेश करेंगे और फिर अन्य बाजारों को देखेंगे.”

g8ju9btg

फिल्हाल कार का उत्पादन और बिक्री चीन, अमेरिका और यूरोप में होगी

कंपनी ने इस बात से इनकार नहीं किया कि कार भारत नहीं आएगी. इसको देखते हुए कि एमजी जेडएस ईवी, ह्यून्दे कोना इलेक्ट्रिक और यहां तक ​​कि नेक्सॉन ईवी जैसी कारों ने भारतीय बाजार में अच्छा प्रदर्शन किया है, फोल्क्सवैगन की आईडी 4 भी देश में कम से कम सीमित संख्या में आ सकती है. यूरोपीय बाजारों में ID.4 की कीमत है 59,000 यूरो (लगभग रु 50 लाख) है और अगर यह भारत आती है तो थोड़ी महंगी साबित हो सकती है.

r22rraeo

कार 8.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ती है, जबकि टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है.

ID.4 MEB प्लेटफॉर्म पर आधारित है और एक छोटी, हल्के डिजाइन वाली मोटर से चलती है. यह 201 बीएचपी और 310 एनएम का टॉर्क बनाती है. कार 8.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ती है, जबकि टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटे तक सीमित है. फोल्क्सवैगन की साल 2029 तक 75 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना है और इस दौरान कंपनी लगभग 26 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन बेचने चाहती है